इस्लामिक मुल्कों का सबसे बड़ा संगठन, कश्मीर मुद्दे पर पाक को दिया साथ

इस्लामिक मुल्कों का सबसे बड़ा संगठन, कश्मीर मुद्दे पर पाक को दिया साथ
Click for full image

इस्लामाबाद: कश्मीर के मुद्दे पर पाकिस्तान को ऑर्गेनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन (ओआईसी) का समर्थन मिल गया है. प्राप्त जानकारी के अनुसार ओआईसी ने कश्मीर को भारत का अंदरुनी मामला मानने से इनकार किया है. इस संबंध में पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के एक बयान जारी किया है जिसमें कहा गया है कि ओआईसी के सेक्रेटरी जनरल ने कहा है कि कश्मीर भारत का अंदरुनी मामला नहीं है बल्कि मानवाधिकारों के उल्लंघन का मामला है जो अंतरराष्ट्रीय मसला है.

आपको बता दें कि ओआईसी इस्लामिक देशों का सबसे बड़ा संगठन है जिसमें 56 सदस्य हैं और ओआईसी के महासचिव अयाद अमीन मदनी फिलहाल पाकिस्तान के दौरे पर हैं. इस्लामाबाद में प्रेस कांफ्रेस के दौरान अयाद अमीन ने कश्मीर के मामले का जिक्र किया और कहा कि वहां के लोगों के खुद फैसला लेने का पूरा अधिकार है. संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों के मुताबिक इसका हल निकालने की कोशिश की जानी चाहिए. मदनी ने कहा है कि ओआईसी कश्मीर के मुद्दे को सुलझाने को लेकर गंभीर है और वह पाकिस्तान का समर्थन करता है. बताया जा रहा है कि मदनी ने कश्मीर में ‘‘निर्दोष आम नागरिकों की हत्या पर’ और कश्मीर में भारतीय बलों की तरफ से ‘‘ बेरोक-टोक हत्याओं और मानवाधिकार के घोर उल्लंघन’ पर गहरी चिंता जताई.

मदनी के साथ इस प्रेस कांफ्रेस में विदेश मामलों पर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के सलाहकार सरताज अजीज भी मौजूद थे. अजीज ने कहा कि पाकिस्तान और भारत को कश्मीर के मुद्दे का हल बातचीत के माध्‍यम से निकालना चाहिए. उन्होंने कहा कि हमलोग भारत के साथ कश्मीर पर बातचीत को तैयार हैं और इसके लिए हम भारत के जवाब का इंतजार कर रहे हैं.

Top Stories