Tuesday , December 12 2017

इस्लाम की तौहीन करने वाले को लगे 1000 कोड़े

सऊदी अरब में इस्लाम की तौहीन करने के इल्ज़ाम में 10 साल जेल और 1000 कोड़े की सजा पाए ब्लॉगर को जुमे की नमाज के बाद मस्जिद के बाहर ही आवामी तौर पर कोड़े लगाने शुरू हो गए साहिली शहर जेद्दाह की मस्जिद के बाहर ब्लॉगर को सजा दी गयी.

सऊदी अरब में इस्लाम की तौहीन करने के इल्ज़ाम में 10 साल जेल और 1000 कोड़े की सजा पाए ब्लॉगर को जुमे की नमाज के बाद मस्जिद के बाहर ही आवामी तौर पर कोड़े लगाने शुरू हो गए साहिली शहर जेद्दाह की मस्जिद के बाहर ब्लॉगर को सजा दी गयी. लंदन वाके इंसानी हुकूक की इदारा ऐमनेस्टी इंटरनैशनल का कहना है कि बाद्दावी को हर हफ्ते 50 कोड़े लगाए जाएंगे और 20 हफ्तों तक उन्हें यह सजा दी जाएगी.

एक आज़ाद ऑनलाइन फोरम पर इस्लाम की तौहीन करने के केस में ब्लॉगर रैफ बाद्दावी को सजा सुनाई गई थी. जेद्दाह क्रिमिनल कोर्ट ने ब्लॉगर रैफ को जेल के अलावा दस लाख सऊदी रियाल जुर्माने के तौर पर भी देना का हुक्म दिया था. रैफ बाद्दावी 2012 से जेल में है और उनकी वेबसाइट को भी बंद कर दिया गया है. इंसानी हुकूक के कारकुन ब्लॉगर के खिलाफ हो रही इस कार्रवाई का एहतिजाज कर रहे हैं.

इस मामले से जुड़े एक शख्स ने बताया कि बाद्दावी ने जेल से फोन पर अपने खानदान वालों को इस बात की जानकारी दी है कि उसे जुमे के दिन कोड़े लगाए जाएंगे. खबर एजेंसी एएफपी के मुताबिक, एक शख्स ने हुकूमत के डर से नाम जाहिर न करने की शर्त पर बताया कि हुकूमत बाद्दावी के केस को एक मीसाली तौर पर पेश कर रही है ताकि यह पैगाम दिया जा सके कि ऐसे मामलों में बाकी लोगों के साथ भी ऐसा ही बर्ताव होगा.

बाद्दावी के वकील वलीद अबुल खैर को जुलाई में ऐंटि टेरररिज्म कोर्ट ने ‘गवर्नेस को खोखला करने’, ‘आवाम के जज़्बातो को भड़काने’ और ‘अदलिया की तौहीन करने’ का मुजरिम ठहराते हुए 15 साल की जेल और अगले 15 सालों तक मुल्क के दिगर हिस्सों में सफर करने पर इम्तिना लगाने की सजा सुनाई थी.बाद्दावी को सजा मिलने के बाद से उनकी बीवी और बच्चे मुल्क छोड़कर कनाडा जा चुके हैं.

TOPPOPULARRECENT