इस क्लीनर से पता चलता है कि आपके घर के कौन से हिस्से को आप साफ करने में असफल हैं!

इस क्लीनर से पता चलता है कि आपके घर के कौन से हिस्से को आप साफ करने में असफल हैं!

जबकि कई घर के मालिक अपनी सफाई के साथ मेहनती हैं, ऐसे क्षेत्र भी हैं जो सबसे सावधानीपूर्वक लोग इसके बारे में भूल सकते हैं।

नतीजतन, हम में से बहुत से अधिक बैक्टीरिया, हानिकारक मोल्ड कणों और धूल भरी सतहों से घिरे हुए हैं, जो हम महसूस करते हैं।

ऑस्ट्रेलियाई पेशेवर सफाई सेवा के मालिक, मेलबर्न में नौकरानी ने घर के कुछ सबसे सामान्य रूप से उपेक्षित हिस्सों का खुलासा किया है और साझा किया है कि जब वे लंबे समय तक गंदे रहते हैं तो क्या होता है।

‘इन चीजों में से कई जो आप मानते हैं कि लोग कर रहे होंगे, वे नहीं हैं। कभी-कभी वे बड़ी तस्वीर को देखते हैं और उन छोटी चीजों को नोटिस नहीं करते हैं, जिन्हें करने की आवश्यकता होती है, ‘मेलबर्न में नौकरानी रीता डोसीस ने डोमेन को बताया।

दरवाजे और अलमारी के हैंडल और लाइट स्विच

यद्यपि वे साफ करने के लिए स्पष्ट स्पॉट की तरह लग सकते हैं, दरवाजे के हैंडल, अलमारी के हैंडल और लाइट स्विच उन क्षेत्रों की सूची में सबसे ऊपर हैं जो घर के आसपास उपेक्षित हैं।

सौभाग्य से वे सुश्री डॉसिस के साथ एक नम कपड़े के साथ एक त्वरित पोंछ की सिफारिश करने के लिए लंबे समय तक साफ नहीं करते हैं।

शावर

हालांकि कई लोगों को लगता है कि शॉवर घर के सबसे साफ इलाकों में से एक है, लेकिन वे गलत हैं।

सुश्री डॉसिस के अनुसार यह सबसे उपेक्षित क्षेत्रों में से एक है क्योंकि कई लोग सोचते हैं कि यह ‘खुद को साफ करता है’।

उसने कहा: ‘कम से कम 15 दिनों में यह साफ कर लो। हमारे पास एक ग्राहक था जिसने सोचा कि उसका शावर ग्लास अपारदर्शी है। बाद में हमने इसे साफ किया [उस पर एक घंटे का समय बिताने के बाद] उन्होंने हमें यह कहने के लिए बुलाया कि उन्हें इस बात का अहसास नहीं था कि ग्लास साफ था। ‘

सलफोर्ड विश्वविद्यालय में पर्यावरणीय स्वास्थ्य में प्रोफेसर लिसा ऐकरले ने सिफारिश की है कि हर दो दिनों में शॉवर के पर्दे को साफ किया जाना चाहिए।

उन्होंने कहा कि शावर पर्दे मोल्ड की वृद्धि के लिए आदर्श स्थिति प्रदान करते हैं, जो श्वसन समस्याओं को ट्रिगर करने वाले बीजाणुओं को छोड़ सकते हैं।

माइक्रोवेव

माइक्रोवेव रसोई में सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले उपकरणों में से एक है, लेकिन शायद ही कभी पर्याप्त रूप से साफ किया जाता है। सुश्री डॉसिस के पास इसे हल करने का एक त्वरित और आसान तरीका है।

उसने कहा: ‘एक छोटा कटोरा लें, उसमें लगभग एक कप पानी डालें, 1/2 कप वाइट विनेगर को जोड़े और फिर 4-5 मिनट के लिए उच्च पर रखें। इसे लगभग 10-15 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर दरवाजा खोलें और इसे मिटा दें।’

जो लोग नियमित रूप से अपने माइक्रोवेव का उपयोग करते हैं, उन्हें हर कुछ दिनों में यह करना चाहिए।

पकवान सुखाने वाला रैक

ज्यादातर लोग अपने डिश को सुखाने वाले रैक को साफ करने के बारे में नहीं सोचते हैं, लेकिन साबुन का मैल और मोल्ड इसके नीचे की तरफ बनते हैं।

सुश्री डॉसिस यह भी सलाह देती हैं कि हर कोई अपने स्पंज को नियमित रूप से बदलें और अपने चाय के तौलिये को साप्ताहिक रूप से धोएं, भले ही वे गंदे न दिखें।

टूथब्रश होल्डर

अमेरिका स्थित सार्वजनिक स्वास्थ्य संगठन एनएसएफ इंटरनेशनल द्वारा 2011 के एक अध्ययन के अनुसार टूथब्रश धारक घर में तीसरा सबसे अधिक रोगाणु संक्रमित आइटम है।

यह आपके टूथब्रश पर भोजन और लार से बैक्टीरिया के कारण होता है, साथ ही नम और गीली सतहों पर खमीर और मोल्ड होता है।

डॉ डोसेन कहती हैं, ”इसे नियमित रूप से अच्छी तरह से दें, आप अपने टूथब्रश को किसी ऐसी चीज में नहीं डालना चाहते जो प्रजनन कर रही हो।”

कुशन

कुशन धूल के कण को ​​परेशान कर सकते हैं, इसलिए हर तीन महीने में साफ किया जाना चाहिए।

टेलीविजन रिमोट

2008 में वर्जीनिया विश्वविद्यालय में घरेलू सतहों के अध्ययन से पता चला कि रिमोट कंट्रोल ठंडे वायरस के लिए एक हॉटस्पॉट था – जो सतहों पर दो दिनों तक जीवित रह सकता है।

क्या अधिक है, टीवी रीमोट में बहुत सारे नुक्कड़ और क्रेन हैं, जहां बैक्टीरिया अस्तर कर सकते हैं और एक सरसरी सफाई के साथ पहुंचना मुश्किल है।

रिमोट को नियमित रूप से साफ किया जाना चाहिए, आदर्श रूप से हर दिन, एक जीवाणुरोधी पोंछे के साथ।

Top Stories