इस दिग्गज तेज गेंदबाज ने टेस्ट क्रिकेट से लिया संन्यास !

इस दिग्गज तेज गेंदबाज ने टेस्ट क्रिकेट से लिया संन्यास !

लगातार चोट से परेशान साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम के दिग्गज तेज गेंदबाज डेल स्टेन ने टेस्ट फॉर्मेट से संन्यास का एलान कर दिया है. 36 साल के स्टेन साउथ अफ्रीका के लिए कुल 93 टेस्ट मैचों में प्रतिनिधित्व किया है. हालांकि वह सफेद गेंद की क्रिकेट से साउथ अफ्रीका के लिए खेलना जारी रखेगें.

स्टेन ने टेस्ट क्रिकेट में साउथ अफ्रीका के लिए 3.24 की बेहतरीन इकॉनमी की रेट से 439 विकेट अपने नाम किए हैं. टेस्ट क्रिकेट में स्टेन ने 26 बार एक पारी में पांच या इससे अधिक विकेट लेने का कारनामा किया है.

साल 2004 में इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू करने वाले स्टेन इस फॉर्मेट में अपना आखिरी मैच इसी साल फरवरी में श्रीलंका के खिलाफ खेला था.

टेस्ट के अलावा स्टेन साउथ अफ्रीका के लिए 125 वनडे और 44 टी-20 मैच खेल चुके हैं. वनडे क्रिकेट में स्टेन ने साउथ अफ्रीका के लिए 196 विकेट लिए हैं. इस दौरान उनका इकॉनमी रेट 4.87 का रहा है. वनडे में स्टेन का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन 39 रन खर्च कर 6 विकेट रहा है.

वहीं टी-20 में स्टेन ने 44 मैचों में 6.69 की औसत से 64 विकेट लिए हैं.

आपको बता दें कि साउथ अफ्रीका का यह बेहतरीन गेंदबाज लंबे समय से चोट से जूझ रहे हैं. यही वजह है कि इंग्लैंड में विश्व कप में भी वह टीम के लिए मैदान पर नहीं उतर सके और पूरी तरह से फिट नहीं होने की वजह से वह टूर्नामेंट से बाहर हो गए.

ऐसे में अब वह टेस्ट क्रिकेट से संन्यास लेकर छोटे फॉर्मेट में अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने की कोशिश करेंगे.

Top Stories