Monday , June 25 2018

इस बार गणतंत्र दिवस की परेड में UAE की सेना भी होगी शामिल

नई दिल्ली: पहली बार संयुक्त अरब अमीरात के सैनिक गणतंत्र दिवस के मौके पर परेड का हिस्सा होंगे. इससे पहले 2016 में गणतंत्र दिवस के मौके पर फ्रांस की एक सैन्य टुकड़ी ने भी परेड में हिस्सा लिया था. बीते साल गणतंत्र दिवस पर फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांसुआ ओलांद मुख्य अतिथि थे.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

वन इंडिया के अनुसार, इस गणतंत्र दिवस के मौके पर अबू धाबी के शहजादे शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान मुख्य अतिथि होंगे. बता दें कि शेख खुद सैन्य बलों के उप- कमांडर हैं. शेख का भारत आना दोनों मुल्कों के लिए नए अवसरों के रास्ते खोलेगा.
शेख के गणतंत्र दिवस के मौके पर आने से पहले यूएई के विदेश मंत्री अनवर मोहम्मद गरघस और विदेश राज्य मंत्री एम जे अकबर के बीच 20 जनवरी को पहली रणनीतिक बातचीत होगी.
दोनों मुल्क सुरक्षा, आतंकरोधी कदम के कदम पर बातचीत करेंगे. गणतंत्र दिवस पर शेख के आने से दोनों मुल्कों के आर्थिक मुद्दों को भी नई राह मिलेगी. यूएई, भारत के बुनियादी ढांचे में निवेश करना चाहता है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गणतंत्र दिवस पर मुख्य अतिथि बनने का न्यौता स्वीकार करने पर अबू धाबी के शहजादे शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान का रविवार को शुक्रिया अदा किया और कहा कि उनकी यात्रा से द्विपक्षीय संबंध को और बढ़ावा मिलेगा.

TOPPOPULARRECENT