Friday , December 15 2017

इस भैंसे के सामने “विक्की डोनर” भी फेल! 7 करोड़ लगी कीमत

विक्की डोनर भैंसे के नाम से मशहूर चंड़ीगढ़ के एक भै‍सें "युवराज" की अब तक इतनी कीमत लग चुकी है कि उसमें फरारी की तीन सुपर लग्जरी स्पोर्ट्स कार खरीदी जा सकती है। जी हां, इस भैंसे की अब तक 7 करोड़ रूपए कीमत लग चुकी है, लेकिन इसके बावजूद इ

विक्की डोनर भैंसे के नाम से मशहूर चंड़ीगढ़ के एक भै‍सें “युवराज” की अब तक इतनी कीमत लग चुकी है कि उसमें फरारी की तीन सुपर लग्जरी स्पोर्ट्स कार खरीदी जा सकती है। जी हां, इस भैंसे की अब तक 7 करोड़ रूपए कीमत लग चुकी है, लेकिन इसके बावजूद इसका मालिक इसें फरोख्त करने के लिये तैयार नही है ।

दरअसल युवराज नाम का यह भैंसा कोई आम भैंसा नहीं बल्कि अपने मालिक को सालाना 50 लाख रूपए कमाकर देने वाला भैंसा है। “युवराज” भैंसा बहुत ही आला नस्ल का माना जाने वाला मुर्रा नस्ल का भैंसा है। खबर है कि इसकी नस्ल से पैदा हुई भैंसे एक दिन में 25 लीटर दूध देती है इसी की वजह से इस भैंसे के Semen की मांग दूर-दूर तक जबरदस्त तौर पर बनी हुई है। यह भैंसा पंजाब, हरियाणा, यूपी, उत्तराखंड समेत कई रियासतों में मशहूर हो चुका है।

आपको बता दें मेरठ में मुनाकिद ऑल इंडिया कैटल शो के दौरान हुई सबसे अच्छी नस्ल के भैंसे के मुकाबले में भी युवराज ने ही बाजी मारी। इस मुकाबले की जूरी में शामिल 10 मेम्बरों ने भी युवराज को ही सबसे अच्छी नस्ल का भैंसा ऐलान किया है।

विक्की डोनर नाम से मशहूर यह भैंसा चंड़ीगढ़ के किसान करनवीर सिंह का है जो इसें अपने बेटे की तरह पालते हैं। उनका कहना है कि इस भैंसे से उनकी कमाई 50 लाख रूपए सालाना है। जबकि चंड़ीगढ़ के ही एक किसान ने इसकी कीमत 7 करोड़ रूपए लगा दी, लेकिन वो इसें नहीं बेचना चाहते।

करनवीर का कहना है कि वो युवराज की देखरेख में कोई कमी नहीं छोड़ते। इसकी खुराक में 20 लीटर दूध रोजाना, 5 किलो सेब, 15 किलो बढिया क्वालिटी का कैटल फीड शामिल है। इसके बावजूद यह रोज़ाना 4 किलोमीटर की वॉकिंग करता है। इस पर कुल खर्च 25 हजार रूपए आता है।

इतनी खुराक लेने वाले युवराज भैंसे की साइज की बात की जाए तो इसका कुल वजन 1400 किलोग्राम है, लंबाई 14 फीट और ऊंचाई 5 फीट 9 इंच है।

TOPPOPULARRECENT