इस मुस्लिम देश में रहते हैं तो न खाएं चिकेन, बढ़ रहा बर्ड फ्लू का खतरा!

इस मुस्लिम देश में रहते हैं तो न खाएं चिकेन, बढ़ रहा बर्ड फ्लू का खतरा!

सऊदी प्रेस एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, सऊदी अरब के पर्यावरण मंत्रालय ने शनिवार को बताया कि सऊदी अरब में बर्ड फ्लू फैलने के डर की वजह से और ज्यादा जोखिम वाले पक्षी इन्फ्लूएंजा के खिलाफ सावधानी बरतने के लिए नेपाल से जीवित पक्षियों, अंडो और मुर्गों के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है।

अरब न्यूज़ के मुताबिक, मंत्रालय में पशुधन जोखिम मूल्यांकन विभाग के महानिदेशक डॉ. सनद अल-हरबी ने कहा कि नेपाल में बर्ड फ्लू के फैलने के बारे में रिपोर्ट के बाद प्रतिबंध लगाया गया है।

जानकारी के मुताबिक, उन्होंने कहा कि यह जनता के हित में और सऊदी में बीमारी के प्रसार को रोकने के लिए एक कदम उठाया गया है। क्योंकि इससे पहले भी सऊदी में बर्ड फ्लू फैल रहा था जिसके मद्देनज़र सरकार ने यह कदम उठाया है।

क्वारंटाइन जनरल डिपार्टमेंट के महानिदेशक डॉ ओसामा अल-सलेह ने कहा कि प्रतिबंध आदेश सऊदी की सभी क्वारंटाइनों पर प्रसारित किया गया है। हाल के वर्षों में बर्ड फ्लू के उपभेदों ने दुनिया भर के कई देशों में पोल्ट्री झुंडों को बंद किया गया है, जिनसे कई तरह की बीमारी से मानव संक्रमण और मौत भी होती है।

एच 5 एन 8 पक्षियों (उच्च मृत्यु दर) के लिए अत्यधिक रोगजनक है और पहली बार आयरलैंड में 1983 में खोजा गया था। तब से यह दुनिया भर के कई स्थानों पर रिपोर्ट किया गया है। पिछले दिनों सऊदी में तेज़ी से यह वायरस फ़ैल रहा था इसलिए अब सऊदी ने सावधानी बरतने के लिए हर मुमकिन कदम उठाया है।

साभार- ‘वर्ल्ड न्यूज अरेबीया’

Top Stories