इस राज्य में मुस्लिम वोट ने बीजेपी की नींद उड़ाई!

इस राज्य में मुस्लिम वोट ने बीजेपी की नींद उड़ाई!

लोकसभा चुनाव के लिए 12 मई को दिल्ली के मुस्लिम बहुल इलाकों में हुआ अधिक मतदान तीनों मुख्य राजनीतिक पार्टियों कांग्रेस, आम आदमी पार्टी और बीजेपी के लिए चिंता का सबब बना हुआ है। अधिक मतदान के कारण इन इलाकों में मुकाबला त्रिकोणीय माना जा रहा है।

दिल्ली की कुल सात लोकसभा सीटों में से तीन सीटें ऐसी हैं जिन पर मुस्लिमों की काफी अहम भूमिका है। मतदान के दिन खासकर मुस्लिम बहुल इलाकों में अधिक मतदान हुआ है। ये तीनों सीटें हैं चांदनी चौक, उत्तर पूर्वी दिल्ली और पूर्वी दिल्ली। इन तीनों ही सीटों पर मुस्लिम मतदाताओं की अच्छी खासी तादाद है।

नवजीवन पर छपी खबर के अनुसार, राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि अगर मुस्लिम समुदाय ने आप या कांग्रेस में से किसी एक पार्टी को अपना वोट दिया तो इसका तीनों ही पार्टियों को नुकसान होगा। जबकि अगर वोट बंट जाता है तो फिर बीजेपी को फायदा मिलेगा।

चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक 12 मई के मतदान में दिल्ली की सभी सीटों पर कुल 60.5 प्रतिशत मतदान हुआ। लेकिन मुस्लिम बहुल क्षेत्र में बाकी इलाकों के मुकाबले ज्यादा मतदान देखने को मिला। चिलचिलाती गर्मी और रमजान के बावजूद मुस्लिम बहुल इलाके बल्लीमारान में 68.3 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। वहीं शकूरबस्ती, मटिया महल और सीलमपुर में क्रमश: 68.7, 66.9 और 66.5 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

Top Stories