Thursday , July 19 2018

इस सप्ताह भारत की यात्रा करेंगे ईरानी राष्ट्रपति हसन रोहानी

तेहरान, ईरान: ईरान के राष्ट्रपति हसन रोहानी इस सप्ताह भारत की यात्रा तीन दिनों तक करेंगे, स्थानीय मीडिया ने सोमवार को यह बताया।

अर्ह-आधिकारिक आईएसएनए समाचार एजेंसी ने कहा कि रोहानी गुरुवार को भारत के लिए “नवीनतम क्षेत्रीय और वैश्विक विकास” पर चर्चा करने जा रहे हैं।

आईएसएनए ने कहा, उन्हें पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आमंत्रित किया था।

भारत और ईरान ने प्रमुख परियोजनाओं पर सहयोग किया है, खासकर दक्षिण पूर्वी ईरान में चाबहार बंदरगाह का उद्घाटन दिसंबर में हुआ था।

भारत के प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को बाई कर व्यापार मार्ग स्थापित करने के लिए एक बंदरगाह के रूप में भारत के लिए एक तरीका माना गया है, लेकिन इस परियोजना में कई देरी दिखाई गई है।

भारत ईरानी तेल और गैस का प्रमुख क्रेता रहा है, और व्यापार संबंधों को बनाए रखा है, भले ही ईरान पर 2012 और 2016 के बीच अपने परमाणु कार्यक्रम पर अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध लगाए गए।

हालांकि, रिश्ते में तनाव हो रहा है, भारतीय मीडिया ने खाड़ी में फ़ारजाद बी के रूप में जाना एक प्रमुख गैस क्षेत्र के विकास के लिए एक अनुबंध देने में देरी के बारे में निराशा रिपोर्टिंग की है।

उसने भारत को यह घोषणा करने के लिए नेतृत्व किया कि वह मार्च 2017 में ईरान से अपने तेल के आयात को कम कर रहा था, जिसमें तेहरान का कहना था कि यह भारत में क्रेडिट लाइनों को सीमित कर रहा है।

ईरान के रेल नेटवर्क को विस्तारित करने में मदद करने के लिए पिछले महीने चबहार को विस्तार देने के लिए दोनों देशों ने फिर भी इस फैल से आगे बढ़ने की मांग की है, और साझेदारी की तलाश जारी रखी है, भारत ने पिछले महीने एक प्रारंभिक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे।

TOPPOPULARRECENT