इस होली रंग में भीग जाए आपका मोबाइल तो सबसे पहले करें ये काम

इस होली रंग में भीग जाए आपका मोबाइल तो सबसे पहले करें ये काम
Click for full image
Phone Whatsapp Mobile Phone Communication

रंगों का  त्यौहार होली वैसे तो खुशियों का त्यौहार है लेकिन कई बार इस त्यौहार में थोड़ी सी लापरवाही के वजह से हजारों की चपत लग जाती है. दोस्तों और परिवारों वालों के साथ होली खेलते समय कई बार हम इस तरह मशगुल हो जाते है कि अपने स्मार्टफोन का ख्याल ही नहीं रहता. लेकिन क्या आपको पता रंग खेलते वक्त अगर आपका स्मार्टफोन भीग जाए तो सिर्फ कुछ चीजों का ध्यान में रख आप स्मार्टफोन की वजह से होने वाले बड़े नुकसान से खुद बचा सकते है. आइये जानते हैं वो टिप्स, जो आपका हजारों का फायदा करा सकती हैं…

स्मार्टफोन भीग जाने के बाद कई बार वारंटी क्लेम न होने के डर से भीग जाने की बात से इंकार करते हैं. लेकिन बेहतर है सर्विस सेंटर में जब भी मोबाइल भीग जाने के बाद जाएं तो सही जानकारी दें क्योंकि कई बार मोबाइल की वारंटी में ‘एक्सीडेंटल ऑक्सीडेशन’ जैसी गारंटी भी शामिल होती है. बेहतर होगा फोन के गारंटी से जुड़ें क्लेम ठीक तरह से पढ़ें.

स्मार्टफोन का इलेक्ट्रॉनिक इंटरनल सर्किट बेहद नाजुक होता है इसलिए फोन भीग जाने की स्थिति में कभी भी हेयर ड्रायर इस्तेमाल न करें. इससे सर्किट में ज्यादा खराबी आ सकती है.

एक बार पानी या होली के रंग भीग जाने के बाद फोन के किसी बटन को दबाना नहीं चाहिए और न ही चार्जर या एअरफोन प्लग-इन करना चाहिए. इससे पानी इंटरनल सर्किट में पहुंच सकता है.

पानी या रंग में  भीग जाने के बाद जरुरी है स्मार्टफोन को जल्द से जल्द स्विच ऑफ कर देना चाहिए.

पानी में भीग जाने की स्थिति में स्मार्टफोन को जल्द से जल्द ठीक से साफ़ करना चाहिए. इसके साथ ही हो सके तो स्मार्टफोन को कुछ देर के लिए चावल से भरे किसी बैग में रख देना चाहिए. इससे फोन में मौजूद नमी जल्दी सूख जाएगी.

इसके अलावा स्मार्टफोन पानी या रंग में भीग जाने की स्थिति में कुछ देर के लिए धूप में रख कर सुखाया जा सकता है.

Top Stories