‘ईदगाह’ के हामिद को मैं कभी भूल नहीं सकता- PM मोदी

‘ईदगाह’ के हामिद को मैं कभी भूल नहीं सकता- PM मोदी
Click for full image

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज देशभर की कई महिलाओं से जो कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना का लाभ उठा रही है, से अपने नमो ऐप के माध्यम से बातचीत की। बातचीत में पीएम ने कहा कि इस योजना के तहत देश के कई लोगों के जीवन-यापन में सकारात्मक बदलाव आए हैं।

पीएम ने कहा कि इस योजना ने देश के गरीबों, दलितों, और कई जनजातीय समुदाय के लोगों के जीवन को बेहतर बनाया है और उनके जीवन को मजबूत किया हैं। पीएम ने इस अवसर पर भारत के प्रसिद्द कवि मुंशी प्रेमचंद की प्रसिद्ध कहानी ‘ईदगाह’ का जिक्र भी किया।

ईदगाह का जिक्र करते हुए पीएम ने कहा कि बचपन में एक कहानी सुनी थी, जिसे मैं कभी नहीं भूल सकता। मुंशी प्रेमचंद ने बहुत मशहूर कहानी ईदगाह लिखी थी। इस कहाने का एक अहम किरदार हामिद था, इस पर पीएम ने कहा कि उस हामिद को मैं कभी भूल नहीं सकता. वो मुझे हमेशा याद रहता हैं।

पीएम मोदी ने आगे कहा कि वो मेले में मिठाई न खाकर अपनी दादी के लिए चिमटा लाता है, ताकि दादी के हाथ न जल जाएं। उसकी दादी को कोई चोट ना आए।

उन्होंने कहा कि एक हामिद जब अपनी दादी की चिंता कर सकता हैं तो फिर मैं क्यों नहीं कर सकता। गौरतलब है कि मुंशी प्रेमचंद भारत के प्रसिद्ध कवि थे। और यह कहानी हम सभी ने स्कूल के दिनों में पाठ्यक्रम में अवश्य पढ़ी होंगी।

Top Stories