Thursday , January 18 2018

ईरानी जहाजों ने अमेरिकी जहाज को रास्ता बदलने पर किया मजबूर

तेहरान: रिपोर्टों के अनुसार अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि ईरानी जहाजों की वजह से स्ट्रेट हरमज़ में हाल के दिनों में कई गंभीर घटनाएं पेश आई हैं।अमेरिकी अधिकारियों ने मीडिया को बताया कि ईरानी जहाजों ने स्ट्रेट हरमज़ में अमेरिकी मिसाइल अनुभवों पर नजर रखने वाले जहाज के करीब आए।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

ब्रिटिश समाचार एजेंसी रोइटरज़ ने अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से बताया है कि शनिवार को ईरानी जहाज अमेरिकी जहाज के छह सौ मीटर करीब पहुंच गए। एक अमेरिकी अधिकारी ने नाम न जाहिर करने की शर्त पर अमेरिकी समाचार एजेंसी एपी को बताया कि ईरानी जहाजों ने अमेरिकी जहाज को रास्ता बदलने पर मजबूर किया।

अधिकारी के अनुसार ईरानी जहाजों ने अमेरिकी और अन्य जहाजों के बीच आने की कोशिश की। अमेरिकी अधिकारी के अनुसार वार्निंग के लिए फायरिंग या प्रकाश के गोले नहीं फेंके गए जबकि इससे पहले घटित होने वाली घटना में चेतावनी देने के लिए फायरिंग की गई थी।

अमेरिकी अधिकारी के मुताबिक इस तरह की घटना बिल्कुल असुरक्षित और गैर पेशेवर है। अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार तीन दिन पहले ही ईरानी नौसेना की जहाज इसी अमेरिकी जहाज के पास आया था।

गौरतलब है कि स्ट्रेट हरमज़ में इन घटनायें एक ऐसे समय पेश आया है जबकि पिछले महीने अमेरिका ने ईरान पर मिसाइल अनुभवों के कारण प्रतिबंध लगा दिया था। दोनों देशों के संबंध में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रम्प के पद संभालने के बाद तनाव आई है।अमेरिकी रक्षा विभाग के अनुसार खाड़ी में कई गंभीर घटनाएं पेश आयीं और हालया घटना उनमें से एक है।

गौरतलब है कि स्ट्रेट हरमज़ ईरान और ओमान के बीच एक तंग समुद्री रास्ता है जो समुद्र के रास्ते कच्चे तेल की व्यापार करने वाले लगभग एक तिहाई देशों को एक रास्ता प्रदान करता है।

TOPPOPULARRECENT