Monday , December 18 2017

ईरानी महिला नेता का जर्मन मंत्री से हाथ मिलाने पर हंगामा

बर्लिन: जर्मनी के दौरे पर आई ईरानी उप राष्ट्रपति मासूमा अबतकार ने जर्मनी की महिला पर्यावरण मंत्री बारबरा हेंड्रिक्स से हाथ क्या मिला लिया, ईरान में एक हंगामा बरपा हो गया है। इस गलतफहमी के कारण कि अबतकार ने किसी पुरुष से हाथ मिलाया है ईरान में हंगामा हो गया है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

मासूमा अबतकार का यह एक भोलेपन सा मुसाफ्हा था लेकिन ईरानी मीडिया और सोशल मीडिया पर इस आधार पर शोक और गुस्से का एक तूफान पैदा हो गया कि उप ईरानी राष्ट्रपति ने जर्मनी के किसी पुरुष राजनीतिज्ञ के साथ हाथ मिलाए हैं। इस गलतफहमी की वजह यह बात बनी कि जर्मनी पर्यावरण के क्षेत्र की महिला मंत्री बारबरा हेंड्रिक्स ने अपने बाल आम महिलाओं की तरह लंबे नहीं छोड़ रखे बल्कि तराशकर छोटे करवा रखे हैं।
यह सारा हंगामा उस समय शुरू हुआ जब ईरान के सरकारी टेलीविजन चैनल IRBI ने जर्मन राजधानी बर्लिन में मासूमा अबतकार और बारबरा हेंड्रिक्स के दरमियान होने वाली बैठक के बारे में एक रिपोर्ट प्रसारित की। इस रिपोर्ट में दोनों को हाथ मिलाते देखा जा सकता था।
ईरानी समाचार एजेंसी तसनीम के अनुसार आईआरबीआई की रिपोर्ट और उसमें दिखाई जाने वाली तस्वीरों से इन अटकलों ने जन्म लिया कि अबतकार ने शायद किसी पुरुष के साथ हाथ मिलाए हैं।
उल्लेखनीय है कि ईरान में धार्मिक परंपराओं का सख्ती से पालन करने वाली मुस्लिम महिलाओं के लिए एक अजनबी आदमी के साथ हाथ मिलाना एक जुर्म ठहराया जाता है। अगर वाकई मासूमा अबतकार, जो देश के उप राष्ट्रपति होने के साथ साथ पर्यावरण मामलों के मंत्रालय की भी प्रमुख हैं, किसी अजनबी आदमी के साथ हाथ मिला लेतीं, तो वह अपने पद से वंचित भी हो सकती थीं।
समाचार एजेंसी तसनीम ने शुक्रवार को अपनी रिपोर्टिंग में इस बात का वर्णन कर दिया कि पर्यावरण के मुद्दों की जर्मन मंत्री बारबरा हेंड्रिक्स दरअसल एक महिला हैं और कहा कि वीडियो में वे बहरहाल ‘एक आदमी की तरह दिखती है। ”

TOPPOPULARRECENT