ईरानी सैन्य अड्डा अभी भी रूसी सेना उपयोग कर रहा है – अली लारीजानी

ईरानी सैन्य अड्डा अभी भी रूसी सेना उपयोग कर रहा है – अली लारीजानी
Click for full image

ईरानी संसद “शूरा” के अध्यक्ष अली लारीजानी ने कहा है कि रूस अब भी सीरिया में कार्यों को देश के दक्षिणी शहर हमदान स्थित एक सैन्य अड्डे का उपयोग कर रहा है। उन्होंने विदेश मंत्रालय के इस रुख जोरदार खंडन किया जिसमें कहा गया था कि रूस ने ईरान के सैन्य ठिकानों का उपयोग करने का सिलसिला बंद कर दिया है।

अल अर्बिया डॉट नेट के अनुसार समाचार एजेंसी ‘तसनीम’ ने विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता बहराम कासमी के एक बयान दोहराया था जिसमें उन्होंने कहा था कि रूस का ईरान में अभी कोई अड्डा नहीं और न ही रूसी सेना ईरान के किसी स्थान पर तैनात है। रूस को कुछ समय रहने के लिए अनुमति दी गई थी और अब मास्को के ईरान में कोई अड्डा नहीं है।

हालांकि ईरानी संसद के स्पीकर अली लारीजानी ने विपक्ष के एक सदस्य द्वारा उठाए गए आपत्ति के जवाब में सदन में बात करते हुए कहा कि उनका देश रूस के साथ है। दोनों एक दूसरे के सहयोगी हैं और हम इस क्षेत्र के मुसलमानों की समस्याओं से मिलकर निपटने की कोशिश कर रहे हैं।

इससे पहले अमेरिकी विदेश मंत्रालय ने भी ईरानी सैन्य ठिकानों को शाम में कार्रवाई के लिए रूसी सेना के इस्तेमाल में न लाए जाने की खबरों पर संदेह व्यक्त किया था। अमेरिकी अधिकारियों का कहना है कि अगर रूस ने ईरान के सैन्य ठिकानों को शाम में कार्रवाईयों के लिए इस्तेमाल करना शुरू किया है तो यह प्रक्रिया अभी भी जारी है।

Top Stories