Wednesday , January 17 2018

ईरानी हज यात्रियों का स्वागत, लेकिन क़ानून सभी के लिए समान होगा: सऊदी अरब

रियाद: सऊदी अरब के हज व उमरा मंत्री डॉक्टर मोहम्मद सालेह बिन ताहिर बिन्तन ने कहा है कि उनका देश ईरानी हज यात्रियों सहित दुनिया भरसे आने वाले हज यात्रियों का स्वागत करता है। उनका कहना है कि ईरान सहित किसी भी देश से आने वाले हज यात्रियों के साथ उनके रंग, जाति और संप्रदाय के आधार पर भेदभाव नहीं बरत रही, बल्कि सभी हज यात्रियों को समान सम्मान देने के साथ सभी पर एक ही क़ानून लागू करने की इच्छुक है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

अल अरबिया डॉट नेट के अनुसार सऊदी अरब के हज व उमरा मंत्री ऐसे समय में इन खयालात का इज़हार किया है जब हज मंत्रालय विश्वव्यापी 80 देशों से हज व उम्रा विभागों के प्रतिनिधियों के साथ आगामी हज की तैयारियों पर चर्चा कर रही है। ताकि अल्लाह के मेहमानों को हिजाज़े पवित्र में आगमन पर अधिक से अधिक सुविधाएं दी जा सके।

तथा मुस्लिम देशों और गैर मुस्लिम देशों में मुसलमान अल्पसंख्यक को हज मामलों में हो रही कठिनाइयों को हल करने में उनकी मदद की जा सके।
मंत्री ने कहा कि उन्होंने इस्लामी देशों और गैर मुस्लिम देशों में मुस्लिम अल्पसंख्यकों के प्रतिनिधि से मुलाकात की है। उनकी समस्याओं को सुनने और उनके समाधान के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश जारी किए जा रहे हैं।हज मंत्री ने बताया कि आगामी हज सत्र के लिए व्यवस्था आज से ही शुरू कर दिए गए हैं।

शेड्यूल के मुताबिक़ हज विभाग सभी सहायक कंपनियों, परिवहन संघ, समुदाईक संस्थानों और अन्य संबंधित विभागों के बीच कोरआर्डीनेशन बढ़ाने, दुसरे देशों के हज विभागों के बीच हज यात्रियों की आवाजाही को लेकर क़ानून तय करने और हज यात्रियों की सऊदी अरब में आने के बाद उनकी गतिविधि एवं उनके प्रवास के स्थान निर्धारित करने के लिए बातचीत जारी है।

सऊदी हज उम्रा मंत्री का कहना है कि दुनिया भर से आने वाले मुसलमान हज यात्रियों को हर संभव सुविधा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है ताकि हज यात्रियों की सुविधा और आसानी के साथ हज यात्रा के संस्कार व कर्तव्यों को पूरा कर सकें।

TOPPOPULARRECENT