ईरान- इराक की भुकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर 328 हुई, 2000 से ज्यादा अब भी घायल

ईरान- इराक की भुकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर 328 हुई, 2000 से ज्यादा अब भी घायल
Click for full image

ईरान-इराक़ की पहाड़ी सीमा पर भूकंप ने तबाही मचा दी है| 7.3 की तीव्रता का आने वाला भूकंप ने 328 लोगों की जान ले ली| लगभग 2000 से ज़्यादा लोग घायल हो गए हैं| अधिकारियों के अनुसार मृतकों की संख्या बढ़ सकती है तथा कुछ लोगों की मलबे में दबे होने की आशंका है|

ईरान के करमानशाह प्रांत के डिप्टी गवर्नर मोजतबा निक्केरदर ने कहा कि हम तीन आपात राहत शिविर स्थापित करने की तैयारी कर रहे हैं। ‘यूएसजीएस’ ने बताया कि भूकंप हलबजा से 30 किलोमीटर दूर दक्षिण-पश्चिम में रविवार रात करीब नौ बजकर 20 मिनट पर आया। ईरान की आपातकाल विभाग की टीमें तुरंत हरकत में आई और हेलीकॉप्टर के जरिए भूकंप प्रभावित क्षेत्रों में लोगों की बुनियादी जरूरतें पूरी की जा रही हैं।

भूकंप के झटके से लोगों में दहशत फैल गई और लोग अपने घरों से भागकर सड़कों पर आ गए। इराक के मौसम विज्ञान संगठन ने चेतावनी जारी करते हुए नागरिकों को इमारतों से दूर रहने और एलेवेटर का इस्तेमाल नहीं करने की हिदायत दी है। प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी बयान के मुताबिक, इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल-अबादी भूकंप के बाद देश की नागरिकों की स्थिति पर करीब से नजर बनाए हुए हैं।

इससे पहले भी ईरान-इराक में दो बड़े भयानक भूकंप आए थे जिसमें कई सौ लोगों की जान गई थी। अगस्त 2012 में भी ईरान के उत्तर-पश्चिमी इलाके में दो जबर्दस्त भूकंपों में करीब 250 लोग मारे गए और 1300 से ज्यादा लोग घायल हुए थे।

 

Top Stories