ईरान और तुर्की का साथ देने के लिए रुस पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रहा है अमेरिका?

ईरान और तुर्की का साथ देने के लिए रुस पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रहा है अमेरिका?
Click for full image

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के प्रशासन ने रूस के खिलाफ नई प्रतिबंधों का अनावरण करने के बाद अमेरिकी सांसदों ने रूस पर दबाव बढ़ा दिया है। राज्य विभाग के आर्थिक और व्यापार मामलों के ब्यूरो की सहायक सचिव मनीषा सिंह ने गुरुवार को सदन समिति की सुनवाई में सांसदों को बताया, “हम प्रतिबंधों पर एक बहुत ही गंभीर दूसरे दौर को लागू करने की योजना बना रहे हैं।

अल बवाबा की रिपोर्ट के मुताबिक, कांग्रेस के सदस्यों ने शिकायत की थी कि यूके शहर सैलिसबरी में एक पूर्व जासूस पर रूस के तंत्रिका एजेंट के कथित इस्तेमाल के लिए रूस पर प्रतिबंधों को रोकने में ट्रम्प प्रशासन बहुत अनिच्छुक था।

ट्रम्प ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ संबंधों में सुधार किया. वर्ल्ड न्यूज़ हिंदी को मिली जानकारी के मुताबिक, सिंह ने कहा कि, ट्रम्प प्रशासन ने अब नवंबर में लगाए जाने वाले रूस के खिलाफ प्रतिबंधों के एक और दबाव को तैयार किया है।

नवंबर में मध्यवर्ती कांग्रेस चुनावों से पहले, चुनाव सुरक्षा को मजबूत बनाने के उद्देश्य से ताजा प्रतिबंध लागू किये जाएंगे। राज्य अधिकारी ने कहा, “बैंकिंग प्रतिबंध, रक्षा लेखों की खरीद पर प्रतिबंध, सहायता धन – यह उन वस्तुओं की कपड़े धोने की सूची है जो रूसी सरकार को दंडित करेंगे।

उन्होंने कहा कि रूस प्रतिबंधों से बच सकता है अगर उसने संयुक्त राष्ट्र को “निरीक्षण” करने की पुष्टि की और एक पुष्टि प्राप्त की कि [रूस] अब लोगों पर तंत्रिका एजेंटों का इस्तेमाल नहीं करेगा।

Top Stories