ईरान और तुर्की ने इस देश पर हमला करने के लिए मिलाया हाथ, हड़कंप मचा!

ईरान और तुर्की ने इस देश पर हमला करने के लिए मिलाया हाथ, हड़कंप मचा!
Click for full image

तुर्की विदेश मंत्री मेवलत कैवसुग्लू ने कहा कि तुर्की ईरान के संपर्क में है, कुरदीस्तान के उत्तरी इराक क्षेत्र में कुरदीस्तान श्रमिक पार्टी (पीकेके) के आतंकवादियों के खिलाफ संभावित सैन्य अभियान आयोजित करने के बारे में तुर्की और ईरान के बीच बातचीत हुई।

रायटर्स के मुताबिक, तुर्की विदेश मंत्री ने एक बयान में कहा कि, “हम ईरान के संपर्क में हैं, “पीकेके आतंकवादी ईरान के लिए भी एक खतरा है। इराक़ का कंदिल शहर ईरान सीमा के बहुत करीब है। हम ईरान के साथ सहयोग में सुधार करेंगे. ” हमारे इस सैन्य अभियान से ईरान को भी फायदा होगा।

जानकारी के मुताबिक, तुर्की ने इराक-ईरान सीमा के पास कुर्दों को हटाने के लिए कंदील ऑपरेशन शुरू किया था। आपको बता दें की सीरिया के आफरीन शहर के ऑपरेशन ओलिव ब्रांच से पीकेके आतंकवादियों के सफाए के बाद तुर्की सेना ने कंदील ऑपरेशन के तहत कुर्दों को कंदील की पहाड़ियों से हटाना शुरू कर दिया है।

तुर्की सेना ने इराक-ईरान सीमा के नजदीक कंदिल में कुर्दिस्तान श्रमिक पार्टी (पीकेके) के आधार पर उत्तरी इराक में हवाई हमले किए हैं, जहां आतंकवादी समूह के उच्च रैंकिंग सदस्य स्थित हैं।

तुर्की सरकार ने यह भी कहा है कि तुर्की सैनिकों ने उत्तरी इराक के अंदर लगभग 30 किमी (लगभग 20 मील) तैनात किया है, जो कि कंदील से बहुत दूर नहीं है।

तुर्की डिफेन्स मंत्री ने कहा कि तुर्की कंदील में संभावित अभियान पर बगदाद के साथ पूर्ण समझौते में भी था, और कहा कि अंकारा इस मामले पर “सभी संभावित देशों” के साथ बातचीत कर रहा है। इराक ने हालांकि कहा कि वह कंदील या अन्य पीकेके गढ़ों के खिलाफ किसी भी तुर्की अभियान को स्वीकार नहीं करेगा।

Top Stories