ईरान का परमाणु कार्यक्रम को लेकर बड़ा ऐलान, चौथे कदम पर कर रहा है काम!

ईरान का परमाणु कार्यक्रम को लेकर बड़ा ऐलान, चौथे कदम पर कर रहा है काम!

ईरान की सरकार ने कहा कि राष्ट्रपति हसन रूहानी अगले दो दिनों में परमाणु प्रतिबद्धताओं को कम करने के लिए ईरान के चौथे कदम की घोषणा करेंगे।

2015 के ईरान परमाणु समझौते से अमेरिका के पीछे हटने के बाद, ईरान ने यूरोपीय लोगों को परमाणु समझौते के तहत अपने हितों की रक्षा करने का मौका दिया था।

जागरण डॉट कॉम के अनुसार, ईरान ने सोमवार को घोषणा की कि वर्ष 2015 के परमाणु करार में किए गए अपने वादों से पीछे हटकर उसने संवर्धित यूरेनियम उत्पादन में 10 गुणा से अधिक की वृद्धि की है। इससे पहले अमेरिका भी करार से हट चुका है।

ईरान के परमाणु ऊर्जा संगठन (एईओ) के प्रमुख अली अकबर सालेही ने कहा कि ईरान ने दो नए उन्नत अपकेंद्रण यंत्र (सेंट्रिफ्यूजिस) भी विकसित किए हैं जिनमें से एक परीक्षण से गुजर रहा है।

उन्होंने मध्य ईरान के नटांज केंद्र पर संवाददाताओं से कहा कि संवर्धित यूरेनियम उत्पादन पांच किलोग्राम प्रतिदिन हो गया है। दो महीने पहले यह 450 ग्राम था जब ईरान 2015 के परमाणु करार में किए गए अपने कई वादों से पीछे हट गया था।

ईरान ने मई में इस करार के कुछ खास वादों से पीछे हटने का निर्णय लिया था। उससे करीब सालभर पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस करार से हटने की घोषणा की थी और ईरान पर फिर कई पाबंदियां लगा दी थीं।

ईरान ने पलटवार करते हुए तीन बार कई कदम उठाए थे और करार से जुड़े साझेदारों-ब्रिटेन, चीन, फ्रांस, जर्मनी और रूस को धमकी दी थी कि यदि वे उसे अमेरिकी पाबंदियों से बचाने में मदद नहीं करेंगे तो वह और कदम उठा सकता है।

Top Stories