Monday , July 16 2018

ईरान की राह पर सऊदी अरब, मिडिल ईस्ट में परमाणु शक्ति देश बनने की होड़

रियाद : मिडिल ईस्ट परमाणु शक्ति की ओर आगे बढ़ रहा है। इसमें कोई शक की बात नहीं, संयुक्त अरब अमीरात इस वर्ष के अंत तक अपने पहले रिएक्टरों की शुरूआत करेंगे, जबकि मिस्र और कुवैत दोनों ही अपने खुद के निर्माण के लिए चर्चा में हैं। सऊदी अरब राज्य में 16 रिएक्टरों का निर्माण करने की कोशिश कर रहा है और जल्द ही अनुबंधों पर भी हस्ताक्षर करेगा। यूएई के फेडरल अथॉरिटी फॉर न्यूक्लियर रेगुलेशन (एफएएनआर) के महानिदेशक क्रिस्टीटर विक्टरससन के अनुसार, 30 देशों में 440 परमाणु रिएक्टर दुनिया भर में कार्यरत हैं।

फिलहाल मिस्र 2024 तक चलने वाले एक परमाणु संयंत्र की योजना बना रहा है जो अल डबा में स्थित है, काहिरा से लगभग 130 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम है। इस बीच सऊदी अरब ने घोषणा की कि 2032 तक राज्य परमाणु ऊर्जा से उत्पन्न 17.6 गीगावाट बिजली की आपूर्ति करने की योजना बना रही है।

और अब सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान ने कहा है कि यदि ईरान परमाणु बम का विकास करता है तो उनका देश अपनी खुद की परमाणु क्षमताओं का निर्माण करेगा।

सऊदी शाही ने “सीबीएस इस मॉर्निंग” के सह-मेजबान नोरा ओ डोननेल को 18 मार्च को संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा से आने के दौरान एक बहुत ही अनुमानित साक्षात्कार में यह बयान दिया था। यह बयान सऊदी के लिए मिल का पत्थर साबित होगा। कहीं न कहीं सऊदी को परमाणु पावर बनने की ख्वाहिश जरूर है और वो भी सैन्य परमाणु पॉवर जो अमेरिका इसका साथ देगा भले ही असैन्य परमाणु कार्यक्रम के लिए ही, पर वहां से उसे सैन्य कार्यक्रम के लिए परमाणु शक्ति देश बनने का रास्ता साफ हो जाएगा।

सीबीएस ऑनलाइन द्वारा पोस्ट किए गए साक्षात्कार के एक पूर्वावलोकन में, राजकुमार ने नाजी जर्मनी के उत्थान के दौरान ईरान के सर्वोच्च नेता एडॉल्फ हिटलर की तुलना भी की।

“क्योंकि वह विस्तार करना चाहता है वह मध्य पूर्व में ही अपनी परियोजना का निर्माण करना चाहता है बहुत हद तक हिटलर की तरह जो उस समय साम्राज्य विस्तार करना चाहता था, दुनिया भर में और यूरोप में भी। मैं मध्य पूर्व में ऐसी होने वाली घटनाओं को देखना नहीं चाहता हूं। उन्होंने ये बातें साफ साफ कह डाली, बहाना ईरान होगा पर जो भी हो मिडिल ईस्ट परमाणु पावर देश बनने की होड़ में है और यही होड़ दुनिया में मुस्लिम देशों को शक्ति प्रदान करेगा।

TOPPOPULARRECENT