ईरान के परमाणु समझौते से निकलते ही हम अपनी पुरानी नीति बहाल करेंगे: ईरानी विदेश उपमंत्री

ईरान के परमाणु समझौते से निकलते ही हम अपनी पुरानी नीति बहाल करेंगे: ईरानी विदेश उपमंत्री
Click for full image

ईरान के विदेश उपमंत्री अब्बास इराक़ची ने कहा कि परमाणु समझौते से अलग हो जाना ईरान के अपने हाथ में है। उन्होंने मंगलवार को एक प्रेस कांफ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि संयुक्त सर्वसमावेशी योजना के नाम से जाना जाने वाला परमाणु समझौता इस तरह से किया गया है कि ईरान के पास समझौते से अलग हो जाने का रास्ता मौजूद है।

अब्बास इराक़ची ने कहा, “समझौते की स्क्रिप्ट तैयार करते समय इस बात का ध्यान रखा गया है कि ईरान जैसे ही यह महसूस करे कि दूसरे पक्ष अपनी प्रतिबद्धताओं का पालन नहीं कर रहा है तो ईरान परमाणु समझौते से खुद को अलग कर सकता है।” उन्होंने यह भी कहा कि यदि ईरान परमाणु समझौते से निकलेगा और परमाणु कार्यक्रम के क्षेत्र में समझौते से पहले वाली स्थिति फिर बहाल हो जाएगी। जबकि दूसरे पक्षों के लिए सुरक्षा परिषद से पुनः प्रस्ताव पास करवाना एक लंबी प्रक्रिया पर निर्भर होगा और यह भी देखना महत्वपूर्ण है कि प्रस्ताव सुरक्षा परिषद में पास होता भी है या नहीं।

अब्बास इराक़ची ने अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की नीतियों पर बोलते हुए कहा कि परमाणु समझौते के बारे में ट्रंप का क्या रवैया होगा इस बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है। उन्होंने कहा कि ईरान का मिसाइल परीक्षण सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 2231 का उल्लंघन नहीं है।

Top Stories