Saturday , May 26 2018

ईरान के रॉकेट हमले से तिलमिलाया इजरायल, नेतन्याहू ने कहा- ‘नहीं करेंगे बर्दाश्त’

जेरुसलम: इस्राइल और ईरान के बीच रिश्ते बेहद ही तल्ख होते जा रहे हैं। इस्राइल पर हमला करने की कोशिश करने वालों को गंभीर चोट पहुंचाने की कसम खाते हुए प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि ‘ईरान ने लक्ष्मण रेखा पार कर ली’ है।

वहीं दूसरी तरफ इस्राइली सेना और रक्षा मंत्री अवीगदोर लिबरमैन ने दावा किया कि रात भर चला संघर्ष ईरान की सैन्य क्षमताओं के लिए करारा झटका है। यह ईरान और इस्राइल की सेना के बीच हुआ अभी तक का सबसे बड़ा हमला है।

इस्राइल रक्षा बलों (IDF) ने कहा कि इस्राइल के उत्तरी क्षेत्र में ईरान की ओर से कई रॉकेट दागे जाने के बाद बदले की कार्रवाई के तहत यह अभियान चलाया गया। नेतन्याहू ने एक बयान में कहा,‘ईरान ने लक्ष्मण रेखा पार कर दी है।

हमने उसके तहत ही यह कार्रवाई की। IDF ने सीरिया में ईरानियों को निशाना बनाते हुए व्यापक हमला किया।’ इस्राइली प्रधानमंत्री ने कहा, ‘इस्राइल तक कोई रॉकेट नहीं पहुंच पाया और हमारी नीति स्पष्ट है। हम ईरान को सीरिया में सैन्य उपस्थिति बढाने नहीं देंगे।’

गौरतलब है कि ईरान ने कथित तौर पर दमिश्क के बाहर से इस्राइली ठिकानों पर लगभग 20 रॉकेट दागे थे। हालांकि, इस दौरान किसी के हताहत होने की खबर नहीं है क्योंकि इस्राइल की मिसाइल-रोधी प्रणाली ने उन्हें बीच में ही नष्ट कर दिया।

यदि इस हमले की पुष्टि होती है तो यह पहली बार होगा जब ईरान ने इजराइली बलों पर प्रत्यक्ष हमले में रॉकेट दागे हों। दोनों देशों के बीच चल रही तल्खी यदि और बढ़ती है तो इस इलाके में शांति के लिए एक गंभीर खतरा पैदा हो सकता है।

TOPPOPULARRECENT