ईरान ने उठाया खतरनाक कदम, पुरी दुनिया में हड़कंप!

ईरान ने उठाया खतरनाक कदम, पुरी दुनिया में हड़कंप!

ईरान द्वारा दोबारा परमाणु कार्यक्रम शुरू करने की धमकी देने के बाद यूरोपी संघ परमाणु समझौते को बचाने की कोशिशों में तेजी से जुट गया है। ब्रिटेन ने चेताया है कि समझौते को बचाने के मौके कम होते जा रहे हैं।

वहीं, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने सोमवार को कहा कि मध्य पूर्व में तनाव कम करने के लिए वह इस हफ्ते ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से बात करेंगे।

जागरण डॉट कॉम के अनुसार, यूरोपीय संघ पर दबाव बढ़ाते हुए ईरान ने सोमवार को कहा कि अमेरिकी प्रतिबंधों से उसे राहत दिलाने के लिए वह ठोस उपाय करे। ऐसा नहीं होने पर वह 2015 के समझौते से पहले के अपने परमाणु कार्यक्रम को शुरू कर देगा।

ईरान की इस धमकी के बाद ब्रुसेल्स में यूरोपीय संघ के विदेश मंत्रियों की बैठक हुई। ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेरेमी हंट ने कहा कि समझौता अभी खत्म नहीं हुआ है।

उन्होंने कहा कि ईरान को परमाणु हथियार विकसित करने में अभी वक्त लगेगा। समझौते को बनाए रखने के लिए अभी भी कुछ उम्मीद बची है। हंट ने पिछले हफ्ते अमेरिका और ईरान के विदेश मंत्रियों से फोन पर बातचीत की थी।

आइएएनएस के मुताबिक, इससे पहले रूहानी ने कहा था कि अगर प्रतिबंध हटाए जाते हैं, तो उनका मुल्क अमेरिका के साथ बातचीत करने को तैयार है।

ईरान की मेहर न्यूज एजेंसी ने रूहानी के हवाले से कहा गया था, ‘हम हमेशा बातचीत के लिए तैयार हैं। मैं आपसे कहता हूं कि धौंस दिखाना बंद कर दें और प्रतिबंधों को हटाकर फिर से तार्किक और गंभीर बन जाएं। हम तैयार हैं।’

Top Stories