Sunday , December 17 2017

ईरान में सैकड़ों सोशल मीडिया कार्यकर्ता गिरफ्तार

तेहरान: ईरान में गार्ड क्रांति के अंतरंग मीडिया ने खुलासा किया है कि अधिकारियों ने सामाजिक संपर्कों की वेब साइट्स और टेलीग्राम, व्हाट्स ऐप और इंस्टा ग्राम जैसी अनुप्रयोग का उपयोग करने वाले 450 सामाजिक कार्यकर्ता हिरासत में लिए हैं या उन्हें सुरक्षा केन्द्रों में पेश की निर्देशित किया गया है।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

ईरान के साइबर सुरक्षा केंद्र के बैनर तले नीचे सर्पिल वेब साईट ने हिरासत में लिए गए सामाजिक कार्यकर्ताओं पर अनैतिक गतिविधियों में शामिल होने, धार्मिक शिक्षाओं का अपमान और कानून के खिलाफ गतिविधियों में लिप्त होने के आरोप आयद किए गए हैं।
रिपोर्ट में बताया गया है कि हिरासत में लिए गए सभी साढ़े चार सौ सामाजिक कार्यकर्ताओं को अदालत में पेश किया जाएगा। ईरान के सरकारी मीडिया ने भी सोशल मीडिया से जुड़े कार्यकर्ताओं की गिरफ्तारी की पुष्टि की है।
गौरतलब है कि ईरान सरकार काफी समय से सामाजिक संपर्कों की वेबसाइटों, फेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर प्रतिबंध आयद की हुई है। ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी सोशल मीडिया पर प्रतिबंध की आलोचना करते रहे हैं। उनका कहना है कि सोशल नेटवर्किंग वेबसाइटों को बंद इंटरनेट पर कदगनें लगाने के बराबर है लेकिन अमलन वह भी सामाजिक मीडिया को प्रतिबंध से मुक्त नहीं करा सकते हैं।
ईरान की 80 लाख आबादी में 20 लाख लोग स्मार्टफोन पर टेलीग्राम जबकि आधा ईरानी इंटरनेट का उपयोग करते हैं।

TOPPOPULARRECENT