ईरान यमन में हूती विद्रोहियों को अवैध तरीके से हथियार मुहैया करा रहा है- अमेरिका

ईरान यमन में हूती विद्रोहियों को अवैध तरीके से हथियार मुहैया करा रहा है- अमेरिका

संयुक्त राष्ट्र। संयुक्त राष्ट्र में अमरीका की राजदूत निकी हेली ने ईरान पर आरोप लगते हुए कहा है कि, कई बार चेतावनी देने के बाद भी ईरान द्वारा, यमन में हथियारों पर प्रतिबंध लगाने के नियम का उल्लंघन किया जा रहा है, लेकिन अब समय आ गया है कि सुरक्षा परिषद् इस पर कार्यवाही करे। निक्की ने शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र द्वारा बनाई गई रिपोर्ट के आधार पर यह जानकारी दी।

रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि, तेहरान यमन के हूती विद्रोहियों को बैलेस्टिक मिसाइल मुहैया नहीं कराने वाले आदेश का लगातार उल्लंघन कर रहा है।

निक्की ने एक बयान में कहा, ‘‘इस रिपोर्ट में उन बातों का उल्लेख किया गया जिन्हें हम महीनों से कहते आ रहे हैं कि, ईरान सुरक्षा परिषद के अनेक प्रस्तावों का उल्लंघन करके अवैध तरीके से हथियार मुहैया करा रहा है।’’

उन्होंने कहा कि, “विश्व इस तरह से सुरक्षा परिषद् के नियमों का उल्लंघन नहीं देख सकता, ईरान को इसके परिणाम जरूर भुगतने होंगे।” इसके उलट, ईरान ने इन सारे आरोपों को सिरे से नकार दिया है और निक्की पर फर्जी साक्ष्य प्रस्तुत करने के आरोप लगाए हैं।

गौरतलब है कि, चार नवंबर को रियाद हवाई अड्डे पर दागी गई मिसाइल को निक्की ने ईरान निर्मित बताया था, जिसके अवशेष भी उन्होंने सबके समक्ष रखे थे।

Top Stories