ईसा मसीह को मौत की सजा सुनाने वाले रोमन अधिकारी की अंगूठी मिली !

ईसा मसीह को मौत की सजा सुनाने वाले रोमन अधिकारी की अंगूठी मिली !

जेरूसलम : इज़राइली शोधकर्ताओं का कहना है कि यरूशलेम के पास एक प्राचीन अंगूठी पर एक शिलालेख में रोमन अधिकारी पोंटीयस पिलेट का नाम हो सकता है, जो बाइबिल के अनुसार ईसा मसीह की मौत की सजा सुनाया था। माना जाता है कि मनुष्य द्वारा यीशु के क्रूस पर चढ़ाई करने के लिए यह शिलालेख अभी भी एक दुर्लभ उदाहरण होगा। शोधकर्ताओं ने हाल ही में अंगूठी पर शिलालेख के अपने विश्लेषण की घोषणा की – जो वास्तव में लगभग 50 साल पहले इज़राइल एक्सप्लोरेशन जर्नल में पाया गया था। जर्नल इजरायल एक्सप्लोरेशन सोसाइटी और जेरूसलम के हिब्रू विश्वविद्यालय में पुरातत्व संस्थान द्वारा प्रकाशित किया गया है।

रोमन अधिकारी पोंटीयस पिलेट जिसने ईसा मसीह के मौत की सजा सुनाया था
वे कहते हैं कि तांबे-मिश्र धातु की अंगूठी लगभग 2,000 साल पहले के हैं जिसका इस्तेमाल एक मुहर लगाने के लिए किया गया था, जो कि हेरोडियम में पाया गया था, जो यरूशलेम और बेथलहम के पास राजा हेरोदेस द्वारा निर्मित एक प्राचीन महल है, जो आज कब्जे वाले वेस्ट बैंक में स्थित है।
बाद में यह महल रोमनों से लड़ने वाले यहूदी विद्रोहियों के लिए एक किला बन गया। ग्रीक अक्षरों में एक शिलालेख जिसे “of Pilatus,” पढ़ा गया है, जबकि अंगूठी में एक शराब के बर्तन के रूप में जाना जाने वाल एक कार्टर को भी दर्शाया गया है।

शोधकर्ताओं का कहना है कि यह संभव है कि अंगूठी पीलातुस से संबंधित है, हालांकि संभवतः उनके प्रशासन या किसी और के सदस्य के लिए यह हो सकता है। वे लिखते हैं “चूंकि अंगूठी पर शिलालेख “of Pilatus,” पढ़ा गया है, इसलिए पहला ख्याल जो दिमाग में आता है वह पोंटियस पीलातुस है, जो कि 26-36CE के रोमन प्रांत के सम्राट तिब्बियस सीज़र के अधीन है,”।

एक पैंटेड दृश्य जब इसाइयों के मसीह ईसा को मौत की सजा पोंटीयस द्वारा सुनाया गया था जो रोमन गवर्नर था
हालांकि, वो कहते हैं “चूंकि पीलातुस नाम दुर्लभ है, इसलिए यह अकल्पनीय नहीं है कि यह अंगूठी पोंटियस पीलातुस से संबंधित थी। हालांकि, हम सोचते हैं कि एक प्रीफेक्ट ने एक साधारण, ऑल-मेटल, तांबा-मिश्र धातु व्यक्तिगत सीलिंग अंगूठी का उपयोग एक आदर्श रूप से किया होगा जो पहले से ही उसके शासनकाल के दौरान जुडिया (Judaea) में एक प्रसिद्ध यहूदी आदर्श था। ”

इज़राइल संग्रहालय का कहना है कि पिलेट के समय से उसका नाम एकमात्र अन्य वस्तु है जो कैसरिया में पाया गया शिलालेख है, जो आज भूमध्यसागरीय तट के साथ इज़राइल में स्थित है। और पत्थर संग्रहालय के लिए एक संग्रह का हिस्सा है।

Top Stories