Saturday , December 16 2017

ई-कॉमर्स अथवा अॉनलाईन खरीदारी करने के लिए आधार हुआ जरुरी!

नई दिल्ली। सरकार ने हर जगह पर आधार कार्ड को जरूरी कर दिया है। सरकारी तो सरकारी अब प्राइवेट सर्विसेज के लिए भी आधार लिंकिंग की जरूरत पड़ने लगी है।

इस सबके बीच खबर आ रही है कि अब ऑनलाइन शापिंग के लिए भी आपको आधार की जरूरत पड़ेगी। इसके बिना आप ऑनलाइन कुछ नहीं खरीद पाएंगे।

ई-कॉमर्स सेक्टर की बड़ी कंपनी अमेजॉन इंडिया अपने ग्राहकों से उनके ऐमजॉन अकाउंट को आधार से लिंक करने को कह रही है। अमेजॉन का कहना है कि उसकी वेबसाइट पर आधार नंबर अपलोड करने से किसी खोए पैकेज को आसानी से ढूंढा जा सकेगा।

बजफिड न्यूज ने इस संबंध में ऐमजॉन के कस्टमर रेप्रेजेंटेटिव्स के हवाले से एक खबर दी है। इसमें कहा गया है कि ग्राहकों को कई मौकों पर आधार अपलोड करने को कहा गया है।

अमेजॉन अपने ग्राहकों को बता रहा है कि अगर आधार की कॉपी वेबसाइट पर अपलोड नहीं की गई तो कोई समस्या आने पर इसके समाधान में देरी हो सकती है।

ऐमजॉन का यह कदम तब सामने आया है जब सरकार विभिन्नि योजनाओं के तहत सब्सिडी और सरकारी सेवाएं पाने के लिए 12 अंकों का आधार नंबर अलग-अलग प्लैटफॉर्मों से लिंक करने को कह रही है।

सरकार के इस आदेश की व्यापक आलोचना भी हो रही है और मामला सुप्रीम कोर्ट में चला गया है। कहा जा रहा है कि जल्द अन्य कंपनियां भी आधार लिकिंग को जरूरी करने को फैसला ले सकती है ।

TOPPOPULARRECENT