Friday , April 20 2018

उच्च शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग जारी, जानिए, कौन है किस स्थान पर

विद्यार्थियों के जीवन में कई बार यह समस्या आती है, जब उन्हें उच्च शिक्षा के लिए, अच्छे कॉलेज का चुनाव करना होता है और इतने सारे लुभावने प्रलोभनों से भरे पड़े इस क्षेत्र में उन्हें यह तय करने में परेशानी आती है कि आखिर वे किस कॉलेज में दाखिला लें।

ऐसे में भारत सरकार ने छात्रों की इस मुश्किल को दूर करते हुए उच्च शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग जारी कर दी है। मंगलवार को मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने देश के उच्च शिक्षण संस्थानों की रैंकिंग जारी की।

यह रैंकिंग नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क के तहत जारी की गई है, जिसमें शिक्षण संस्थान को अंतरराष्ट्रीय मानकों की कसौटी पर परखा जाता है।

इस रैंकिंग के मुताबिक देश के सभी उच्च शिक्षण संस्थानों में बंगलुरु का इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस सबसे बेहतरीन है। इसके बाद दूसरे नंबर पर आईआईटी मद्रास और तीसरा स्थान पर आईआईटी मुंबई हैं।

रैंकिंग के मुताबिक दिल्ली का एम्स यानी अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान सबसे बेहतरीन मेडिकल कॉलेज है, तो चंडीगढ़ का पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च दूसरे नंबर पर, क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज वेल्लोर तीसरे नंबर पर, मणिपाल का कस्तूरबा मेडिकल कॉलेज चौथे नंबर पर है।

वहीं कानून की पढ़ाई करने के लिए बंगलुरु का नेशनल लॉ कॉलेज सबसे बेहतरीन संस्थान है, तो दिल्ली की नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी दूसरे नंबर पर और हैदराबाद का नल्सार यूनिवर्सिटी ऑफ लॉ तीसरे नंबर पर हैं।

TOPPOPULARRECENT