Friday , November 24 2017
Home / International / उत्तर कोरिया का पनडुब्बी से मिसाइल परीक्षण

उत्तर कोरिया का पनडुब्बी से मिसाइल परीक्षण

दक्षिण कोरिया और अमेरिका के व्यापक सैन्य अभ्यासों की शुरूआत की प्रतिक्रिया में परमाणु हमले की चेतावनी देने के कुछ ही दिन बाद, आज उत्तर कोरिया ने पनडुब्बी चालित बैलिस्टिक मिसाइल का प्रायोगिक परीक्षण किया दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने एक बयान में कहा कि मिसाइल को उत्तरी सागर यानी जापान सागर में एक पनडुब्बी से सोल के समयानुसार तड़के पांच बजकर 50 मिनट पर दागा गया। अंतरराष्ट्रीय समयानुसार यह समय रात दो बजकर 20 मिनट का था।

इस संक्षिप्त बयान में विस्तृत जानकारी नहीं दी गई और न ही परीक्षण की सफलता के बारे में कुछ कहा गया। यह प्रक्षेपण एक ऐसे समय पर किया गया है, जब उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच तनाव बढ़ रहा है। कुछ ही दिन पहले दक्षिण कोरिया और अमेरिका के हजारों सैनिकों ने अपने सालाना सैन्य अभ्यास ‘उल्ची फ्रीडम’ की शुरूआत की थी।

सोल और वाशिंगटन का कहना है कि ऐसे संयुक्त अभ्यास पूरी तरह से रक्षात्मक हैं लेकिन प्योंगयांग उन्हें जानबूझकर भड़काने वाली गतिविधियों के तौर पर देखता है। दक्षिण कोरिया की समाचार एजेंसी योन्हाप का कहना है कि उत्तर कोरिया ने पनडुब्बी से छोड़ी जाने वाली एक बैलिस्टिक मिसाइल दागी है।

ख़बर के अनुसार दक्षिण कोरिया का कहना है कि उत्तर कोरिया ने उसी मिसाइल का परीक्षण किया है जिसका परीक्षण पिछले महीने सफल नहीं हो पाया था। माना जाता है कि उत्तर कोरिया परमाणु हथियार बना रहा है। हालांकि संयुक्त राष्ट्र ने उत्तर कोरिया पर किसी भी तरह के बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण पर प्रतिबंध लगा रखा है।

इससे पहले उत्तर कोरिया ने अमरीका और दक्षिण कोरिया के संयुक्त सैन्य अभ्यास के ख़िलाफ़ चेतावनी दी थी और इसे उस पर आक्रमण की तैयारी बताया था। पिछले महीने ही अमरीका और दक्षिण कोरिया में उत्तर कोरिया के ख़िलाफ़ मिसाइल डिफेंस सिस्टम तैनात करने पर सहमति बनी थी।

TOPPOPULARRECENT