Saturday , November 25 2017
Home / International / उत्तर कोरिया का बैलेस्टिक मिसाइल परीक्षण, विश्व स्तर पर निंदा

उत्तर कोरिया का बैलेस्टिक मिसाइल परीक्षण, विश्व स्तर पर निंदा

उत्तर कोरिया ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का उल्लंघन करते हुए बैलेस्टिक मिसाइल के तीन नए परीक्षण किए हैं। विश्व समुदाय ने कम्युनिस्ट राज्य की इस प्रक्रिया की तीव्र शब्दों में निंदा की हे।

न्यूज़ एजेंसी एएफपी ने दक्षिण कोरियाई मीडिया के हवाले से बताया है कि उत्तर कोरिया ने उन्नीस जुलाई दिन मंगलवार बैलेस्टिक मिसाइल के नए परीक्षण किए। आलोचकों के अनुसार इन तीन नए परीक्षण दरअसल दक्षिण कोरिया में अमेरिका से रक्षा मिसाइल स्थापित करने की प्रतिक्रिया हो सकते हैं।

उत्तरी कोरिया से उनके परीक्षण के तुरंत बाद दक्षिण कोरिया, जापान और अमेरिका ने निंदा बयान जारी किए हैं। विश्व समुदाय का कहना है कि उत्तर कोरिया द्वारा इस तकनीक के परीक्षण क्षेत्रीय और वैश्विक सुरक्षा के लिए एक खतरा है।

बताया गया है कि मंगलवार की सुबह जापान सागर में फायर किए गए दो स्किड मिसाइल पांच से छह सौ किलोमीटर दूर जाकर गिरी जबकि तीसरा Rodong मिसाइल एक घंटे की देरी से फायर किया गया। इस बैलेस्टिक मिसाइल की ताक़त जाचने की कोशिश की जा रही है। यह बात महत्वपूर्ण है कि स्किड मिसाइल दक्षिण कोरिया के किसी भी क्षेत्र को लक्षित करने की क्षमता रखते हैं।

दक्षिण कोरिया में अमेरिकी मिसाइल प्रणाली की स्थापना की घोषणा के बाद पिछले सप्ताह ही प्योंग यांग ने चेतावनी दी थी कि वह इसका ‘व्यावहारिक जवाब’ देगा। इस कम्युनिस्ट राज्य ऐसे परीक्षण को अपना अधिकार बताते हुए कहती है कि यह सिर्फ देशी रक्षा को मजबूत बनाने के लिए किए जाते हैं।

TOPPOPULARRECENT