Thursday , December 14 2017

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भेजा संदेश

नई दिल्ली : प्योंगयोंग की एक आधिकारिक समाचार एजेंसी के मुताबिक चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन को एक संदेश भेजा है. शी का का संदेश चीन की सत्तारूढ़ पार्टी के प्रमुख के तौर पर दूसरा कार्यकाल हासिल करने के लिए किम की तरफ से दी गई शुभकामनाओं के जवाब में भेजा गया है. एक साल से ज्यादा समय बाद चीन ने सार्वजनिक तौर पर अपने पड़ोसी से संवाद किया है.

संदेश से उनके बीच खिंचाव भरे रिश्तों में संभावित सुधार का संकेत मिलता है. उत्तर केरिया की हथियारों को लेकर बढ़ती महत्वाकांक्षा से उनके बीच दूरियां आईं. हालांकि चीन उसका लंबे समय से साझीदार और आर्थिक सहयोगी है.उत्तर कोरिया की समाचार एजेंसी के मुताबिक, किम को कॉमरेड चेयरमैन संबोधित करते हुए शी ने कहा, ‘मैं कामना करता हूं कि नई स्थिति में चीनी पक्ष, डीपीआर पक्ष के साथ दोनों पक्षों और दोनों देशों के बीच निरंतर मजबूत और स्थिर प्रगति को प्रोत्साहन देकर रिश्तों को बढ़ावा देगा.’ अपने पहले के नोट में किम ने शी को हार्दिक बधाई दी थी और विश्वास व्यक्त किया था कि दोनों देशों के लोगों के हितों में उनके संबंध विकसित होंगे.

गौरतलब है कि उत्तर कोरिया के चीफ किम ने बुधवार को भेजे गए एक संदेश में चीनी राष्ट्रपति को बधाई दी थी। संदेश्ह में यह भी विश्वास जताया गया था कि दोनों पक्षों के बीच दोनों देशों के लोगों के हितों में संबंध बनाए जाएंगे। चार वाक्यों का यह कार्यालयी पत्र उस पत्र के विपरीत है, जिसमें पांच साल पहले शी के सत्ता में आने पर किम ने चीनी नेता और उनके देश की जमकर तारीफ की थी। चीन के विरोध के बावजूद उत्तर कोरिया द्वारा लगातार परमाणु परीक्षण और मिसाइल परीक्षण करने के बाद हाल के वर्षों में दोनों पड़ोसी देशों के बीच संबंधों में खटास पैदा हो गई है।

TOPPOPULARRECENT