Saturday , November 18 2017
Home / International / उत्तर कोरिया: मध्यम दूरी की दो मिसाइलों का परीक्षण

उत्तर कोरिया: मध्यम दूरी की दो मिसाइलों का परीक्षण

उत्तर कोरिया ने एक नयी, शक्तिशाली और मध्यम दूरी की मिसाइल के आज कुछ ही देर के अंतराल में दो परीक्षण किए। दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इन दोनों परीक्षणों में से कम से कम एक परीक्षण नाकाम रहा।

मंत्रालय के अनुसार, पहला परीक्षण स्थानीय समयानुसार सुबह छह बजे से कुछ पहले (अंतरराष्ट्रीय समयानुसार रात 9 बजे से कुछ पहले) किया गया लेकिन प्रतीत होता है कि यह परीक्षण असफल रहा। करीब दो घंटे बाद दूसरा परीक्षण पूर्वी तट पर उसी स्थान से किया गया जहां से पहला परीक्षण किया गया था।

मंत्रालय ने कहा कि वह पुष्टि नहीं कर सकता कि दूसरा परीक्षण सफल रहा या नहीं। समझा जाता है कि दोनों ही परीक्षण बहुचर्चित, मध्यम दूरी की मसदान मिसाइल के थे। यह मिसाइल अमेरिकी ठिकानों और गुआम तक को निशाना बनाने में सक्षम है।

इससे पहले उत्तर कोरिया द्वारा इस साल किए गए मसदान मिसाइल के चार परीक्षण असफल रहे थे। यह उसके शस्त्र कार्यक्रम के लिए बड़ा झटका था। उत्तर कोरिया अमेरिका के खिलाफ परमाणु हमले की क्षमता विकसित करना चाहता है।

संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव में उत्तर कोरिया पर बैलिस्टिक मिसाइल प्रौद्योगिकी का उपयोग करने पर प्रतिबंध लगाया जा चुका है। आज के परीक्षण से कुछ घंटे पहले ही पेंटागन ने प्योंगयांग को किसी भी मिसाइल के परीक्षण पर आगे बढ़ने को लेकर चेताया था।

TOPPOPULARRECENT