Sunday , December 17 2017

उत्तर प्रदेश विस चुनाव : सपा के इस गढ़ में मुस्लिम मतदाता हैं निर्णायक

लखनऊ। यूपी विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का यह चुनाव मुस्लिम बहुल इलाके में हो रहा है और इसे सपा का गढ़ माना जाता रहा है। इन इलाकों में मुस्लिम मतदाता निर्णायक स्थिति में होते हैं। इसमें पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 11 जिलों (सहारनपुर, मुरादाबाद, बिजनौर, संभल, रामपुर, बरेली, अमरोहा, पीलीभीत, खीरी, शाहजहांपुर और बदायूं) की 67 सीटों के लिए आज मतदान चल रहा है जहां 721 उम्मीदवार मैदान में हैं, जिनमें से 69 यानी करीब 10 फीसद महिला प्रत्याशी हैं।
दूसरे चरण में कुल 2.28 करोड़ लोगों को मताधिकार प्राप्त है, जिनमें से 1.24 करोड़ पुरुष और 1.04 करोड़ महिलाएं हैं।इस चरण में मतदान वाली 67 सीटों में से पिछले विधानसभा चुनाव में सत्तारूढ़ समाजवादी पार्टी को 34 सीटें मिली थी, जबकि दूसरे नम्बर पर रही बसपा को 18, बीजेपी को 10, कांग्रेस को 3 और अन्य को 2 सीटें हासिल हुई थीं। यहां प्रत्याशी सर्वाधिक 22 बिजनौर की बरहपुर और सबसे कम 4 अमरोहा की धनौरा सीट पर किस्मत आजमा रहे हैं।
इस चरण की 67 सीटों में से 12 आरक्षित हैं और पिछले विधानसभा चुनाव में इनमें से 9 पर सपा ने जीत दर्ज की थी, जबकि 3 सीटें बसपा की झोली में गई थीं। दूसरे चरण में जिन जिलों में वोट डाले जाएंगे उसमें से सबसे चर्चित रामपुर है। इसकी मुख्य वजह सपा के कद्दावर नेता आजम खान हैं। रामपुर में विधानसभा की पांच सीटें हैं, जिसमें से सिर्फ दो सपा के पास है, बाकी दो सीटों पर कांग्रेस और एक सीट पर बीएसपी का कब्जा है।

TOPPOPULARRECENT