Wednesday , December 13 2017

उपचुनाव नतीजे LIVE: नेपानगर में कांग्रेस आगे

नेपानगर: देश के छह राज्यों पश्चिम बंगाल, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, असम, अरुणाचल प्रदेश व त्रिपुरा और केंद्र शासित प्रदेश पुदुचेरी में 4 लोकसभा सीटों और विधानसभा की 9 सीटों पर हुए उपचुनाव की मतगणना आज सुबह 8 बजे से शुरू हुई. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार के नोटबंदी के निर्णय के बाद हो रहे इस उपचुनाव को अहम माना जा रहा है और इसे नोटबंदी के बाद बीजेपी के लिए लिटमस टेस्ट के रूप में देखा जा रहा है.

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

आजतक के अनुसार, मध्य प्रदेश के नेपानगर विधानसभा सीट पर ताजा रुझान के मुताबिक कांग्रेस उम्मीदवार आगे चल रहे हैं. वहीं शहडोल लोकसभा सीट पर बीजेपी उम्मीदवार आगे है. त्रिपुरा की विधानसभा सीट पर सीपीआईएम 8466 वोटों से आगे चल रही है. वहीं तमिलनाडु के तंजावुर विधासभा सीट पर पहले चरण की गिनती खत्म हो गई, ताजा जानकारी के अनुसार इस सीट पर एआईएडीएमके आगे चल रही है.
देखा जाए तो भाजपा तीन राज्यों असम, मध्य प्रदेश और अरुणाचल प्रदेश में अपनी सीट वापस हासिल करने की मशक्कत में जुटी है. वहीं कोलकाता, भोपाल और चेन्नई की बात करें तो यहां बीजेपी को नोटबंदी की मार झेलना पड़ सकता है. क्योंकि इन राज्यों में नोटबंदी से लोगों में बहुत हो हल्ला हुआ है. वहीं स्थानीय मुद्दों के उप चुनाव में छाए रहने के भी कयास लगाए जा रहे हैं. मतदाताओं का मिजाज स्थानीय मुद्दों के आधार पर ही बनता बिगड़ता है लेकिन इस बार अधिकतर नोट बंदी को लेकर लोगों को हुई असुविधा की वजह से गुस्सा है. लेकिन ये कहना गलत नहीं होगा कि मोदी सरकार के नोटबंदी के फैसले के बाद ये पहली अग्नि परीक्षा है जिसमें उन्हें जनता की प्रतिक्रिया मिलेगी.
जहां पश्चिम बंगाल के कूचबिहार और तमलुक में तृणमूल कांग्रेस अपनी सीट बचाने की लड़ाई लड़ रही है. वहीं मध्य प्रदेश में बीजेपी अपनी आदिवासी सीट को सुरक्षित रखने की कोशिश कर रही है. अरुणाचल प्रदेश में कलिखो पुल की पत्नी दसांगलु पुल बीजेपी की सीट बचाने के लिए मैदान में जीतोड़ कोशिश कर रही हैं.

TOPPOPULARRECENT