Tuesday , December 12 2017

उपवास आहार आपकी मनोदशा, सेक्स और नींद में करता है सुधार

कैलोरी काटना कोई आसान बात नही है लेकिन उपवास के भत्तों को एक पतले शरीर से कहीं ज्यादा जाना जाता है, यह जैमा आंतरिक चिकित्सा में एक नया अध्ययन प्रकाशित हुआ है। जिन लोगों ने दो साल तक बहुत कम खाया, उन्हें उज्ज्वल दिन और अधिक संतोषजनक रातें मिलीं।

निष्कर्ष कैलेरी 2 परीक्षण के आधार पर एक नए विश्लेषण आएं हैं, जिसमें वैज्ञानिकों ने 218 सामान्यतः स्वस्थ वजन वाले लोगों के एक समूह से कहा था कि वे अपने कुल कैलोरी का 25% कट जाएंगे या दो साल तक अपने सामान्य खाने के पैटर्नों पर अड़े रहेंगे। डाइट ने काम किया; उपवास करने वाले लोगों ने अपने शरीर के वजन का औसत 10% या लगभग 16.5 पाउंड खो दिया। लेकिन वैज्ञानिकों ने मानकीकृत तराजू का उपयोग करते हुए पूरे अध्ययन में अन्य उपायों पर भी विचार किया, जिसमें जीवन, अवसाद, नींद और यौन कार्य की गुणवत्ता शामिल है।

नए परिणामों के मुताबिक, जिन लोगों ने वज़न कम किया है, उनमें भी बहुत फायदा हुआ: दो साल के उपवास के बाद आहार और बेहतर यौन क्रिया के बाद एक वर्ष के बाद उज्जवल मूड, जीवन की गुणवत्ता में सुधार, बेहतर नींद हुआ है।

वजन घटाने के लिए कठोर होना जरूरी नहीं है, और आपको पाउंड घटाने के लिए, निष्कर्ष बताते हैं कि आपको मोटे होने की ज़रूरत नहीं है।

लुइसियाना में पैनिंग्टन बायोमेडिकल रिसर्च सेंटर के कॉर्बी मार्टिन का कहना है, “लोग क्या रिपोर्ट करते हैं कि ‘कूल्हे को खत्म करने के बाद और वजन कम करना शुरू करने के बाद, उनकी भूख का स्तर थोड़ा कम हो जाता है और वे वजन घटाने के फायदों को महसूस करना शुरू करते हैं’ , अध्ययन के पहले लेखक “वे आसानी से चारों ओर घूमने लगते हैं, उनके जोड़ में कम दर्द होता है, वे बेहतर महसूस करते हैं।”

मार्टिन कहते हैं, “लेकिन उन्होंने चेतावनी दी है कि पूर्ण दो वर्षों तक कैलोरी काटना आसान नहीं है “यहां तक कि उन लाभों को प्राप्त करने के बावजूद, आज के समाज में कम से कम इन आहारों का पालन करना मुश्किल है।” “वे ऊपरी किनारे पर तैरने की कोशिश कर रहे हैं, एक ऐसी दुनिया में जहां कैलोरी को खत्म करना बहुत आसान है।”

मार्टिन और उनके सहयोगियों ने अध्ययन के लिए एक अनुवर्ती अध्ययन किया कि क्या प्रयोग समाप्त होने के बाद लोग आहार में आ गए। जबकि कुछ ने वजन कम किया, दूसरों ने अच्छा प्रदर्शन करना जारी रखा। एक औपचारिक विश्लेषण जल्द ही आ रहा है।

TOPPOPULARRECENT