Thursday , December 14 2017

उप‌ चुनाव की चुनावी मुहिम के दौरान गाड़ीयों की तलाशी

* 41 करोड़ रुपयां कि चीजें ज़बत: इलेक्शन कमीशन

* 41 करोड़ रुपयां कि चीजें ज़बत: इलेक्शन कमीशन
हैदराबाद (सियासत न्यूज़) राजय‌ में 12 जून को 18 असेबली हलकों और एक लोक सभा हलके केलिए होने वाले उप चुनाव‌ में रकमें तक़सीम करने केलिए नाजायज तरीके से दुसरी जगह पहुंचाए जाने वाली रकमों पर कड़ी नज़र रखते हुए गाड़ीयों की तलाशी वग़ैरा के दौरान चुनावी ज़ाबता अख़लाक़ को लागु करने से अब तक कुल‌ 41 करोड़ रुपया जिन में आर्टीकलस (सोना चांदी वग़ैरा) ज़बत किए गए जो एक नया रेकार्ड है।

बताया जाता है कि पिछली मर्तबा आम चुनाव‌ के मौके पर भी इतनी बडी रकमें ज़बत नहीं की गईं, बल्कि सिर्फ़ 16 असेंबली हलक़ों और एक लोक सभा हलके के लिए उप चुनाव‌ के दौरान उतनी रकमें शायद कहीं भी ज़बत नहीं की गईं, जबकि साल 2009 में होने वाले आम चुनाव‌ में सिर्फ 38 करोड़ रुपया में ज़बत किए गए थे।

राजय‌ चीफ़ इलेक्ट्रॉल ओफीसर के क़रीबी ज़राए(सुत्रो) ने ये बात बताई और कहाकि अब तक लगभग‌ 32 करोड़ रुपया नक़द और 30 किलो सोना और लगभग‌ 13 किलो चांदी जिस की किमत‌ 9 करोड़ रुपया है ज़बत किए गए।इस के इलावा 1.74 लाख बगैर किसि परमिशन के पहुंचाए जाने वाली दारु ज़बत की गई और 539 गाड़ियां भी ज़बत की गईं।

इस के इलावा 31,514 लोगों को मचल्के का पाबंद बनाया गया और साथ ही साथ कुल‌ 3390 बेल्ट शॉप्स (ग़ैर मजाज़ शराब की दूकानों को) बंद करवा दिया गया। 10,840 लोगों के ख़िलाफ़ केस‌ रजिस्टर किए गए और 4547 लोगों को भी गिरफ़्तार किया गया। चीफ़ इलेक्ट्रॉल ऑफीसर मिस्टर भंवरलाल ने आज शाम में अख़बारी नुमाइंदों को बताया कि चुनावी हलक़ों में रकमों की तक़सीम और शराब की तक़सीम के हालात से निमटने के लिए इलेक्शन ऑफीसर ओर ज़िला कलेक्टर और पुलिस उच्च अधिकारियों के इलावा नशा बन्दी आबकारी ओहदेदारों को चैक पोस्टों पर गहरी नज़र रखने के इलावा गाड़ीयों की पुरी तरह चेकिन‌ की हिदायात दी गई हैं जिस के नतीजे में चैक पोस्ट्स पर तैनात‌ पुलिस ओर अनय‌ मुलाजिमों की महनत और दियानतदारी का मुज़ाहरा करने की वजह से भारी रक़ूमात‍ ओर शराब ज़बत की जा सकी।

TOPPOPULARRECENT