उड़ी हमले की अंतरराष्ट्रीय जांच करवाई जाएं -सरताज अजीज

उड़ी हमले की अंतरराष्ट्रीय जांच करवाई जाएं -सरताज अजीज

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज ने भारत प्रशासित कश्मीर के उड़ी सेक्टर में सैन्य ब्रिगेड मुख्यालय पर हमले की अंतरराष्ट्रीय जांच करवाने की मांग की है।

सरताज अजीज ने बीबीसी से बात करते हुए कहा किसी भी हमले के बाद भारत हमेशा जांच से पहले ही घोषणा कर देता है कि इसमें पाकिस्तान की एजेंसियों शामिल हैं, हमारी यह इच्छा और मांग है कि इस हमले की अंतरराष्ट्रीय जांच करवाई जाएं ताकि निष्पक्ष जांच हो सके।

उनका कहना था कि कश्मीर में इस समय स्वतंत्रता आंदोलन चल रहा है इस तरह के हमले से पाकिस्तान और कश्मीरों को कोई लाभ नहीं होता बल्कि भारत की सेना की ओर से की जाने वाली मानवाधिकारों के उल्लंघन पर से ध्यान हटती है।

सरताज अजीज ने कहा कि यह पहला मौका नहीं है जब भारत ने बेबुनियाद आरोप लगाया हो ‘जब राष्ट्रपति क्लिंटन उपमहाद्वीप के दौरे पर आए थे तो कश्मीर में एक बहुत बड़ा वाकिया हुआ था जिसका आरोप भी पाकिस्तान पर लगाया गया लेकिन बाद में पता चला कि वह भारत ने खुद करवाया था।

पाकिस्तान के विदेश मामलों के सलाहकार का कहना था कि जिस क्षेत्र में यह हमला हुआ है वहां भारत की सेना इतनी बड़ी संख्या में तैनात है कि वहां से किसी तरह की घुसपैठ असंभव है।

भारत के शहर मुंबई में हुए हमले का हवाला देते हुए उनका कहना था कि वर्ष 2009 में होने वाले मुंबई हमलों का आरोप भी पाकिस्तान पर लगाया गया था हालांकि इस संबंध में भारत सबूत प्रदान करने में टाल मटोल से काम लेते रहा है।

Top Stories