Tuesday , December 12 2017

उ कोरिया का मामला अब चीन के जिम्मे, ट्रम्प ने कहा इसे कंट्रोल करे चीन

बीजिंग : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के साथ उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम और व्यापार संबंधों सहित अन्य मुद्दों पर बातचीत की. ट्रंप ने कहा कि उनका और शी का मानना है कि उत्तर कोरिया संकट का समाधान निकाला जा सकता है.

ट्रंप ने कहा, आज सुबह हमारी बैठक उत्तर कोरिया पर बातचीत के लिए बहुत अच्छी रही और मैं मानता हूं कि इस समस्या का समाधान है. ट्रंप ने उत्तर कोरिया से कहा कि वह अपना परमाणु कार्यक्रम समाप्त करने के लिए सौदा करे, साथ ही उन्होंने देश को अमेरिका या दुनिया के खिलाफ उकसावे को लेकर चेतावनी भी दी है. उन्होंने चीन से अनुरोध किया कि वह प्योंयोंग से अपने सभी संबंध तोड़ ले, साथ उन्होंने बीजिंग से कहा कि वह उत्तर कोरिया पर इस संबंध में दबाव बढ़ाये.

चीन का कहना है कि वह अपनी ओर से पूर्ण प्रयास कर रहा है और संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों को पूर्णता से लागू कर रहा है. दोनों नेताओं के बीच अमेरिका के साथ चीन के व्यापार अधिशेष पर भी चर्चा हुई. ट्रंप ने कहा, हम इसे संतुलित करेंगे और यह हम दोनों के लिए बेहतर होगा. अमेरिकी राष्ट्रपति के कल यहां तीन दिवासीय दौरे पर पहुंचने के बाद उन्हें स्टेट वेल्कम प्लस सम्मान दिया जाना है. इस मौके पर सभी तीन सेवाओं की चीनी सेना 21 बंदूकों की सलामी के साथ सलामी गारद देने के लिए मौजूद रहीं. इससे पहले, दोनों नेताओं ने एक-दूसरे को अपने आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल से परिचित कराया. ट्रंप ने शी और अपने दामाद जेरेड कुश्नर का परिचय करवाया.

बाद में उन्होंने प्रतिनिधिमंडल स्तर की बातचीत शुरू की जिसके दौरान उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम को लेकर संकट और बड़े स्तर पर व्यापार घाटे पर बातचीत होने की संभावना है. ट्रंप का चीन के प्रधानमंत्री ली केकियांग से भी मुलाकात करने और राजभोज तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बाद एक समारोह में भाग लेने का कार्यक्रम है. शी ने चीन की 15वीं शताब्दी की फॉबिडेन सिटी में ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया की मेजबानी की. ट्रंप का स्वागत करने के दौरान कल शी ने कहा कि ट्रंप की चीन यात्रा से सकारात्मक और महत्वपूर्ण नतीजे निकलेंगे. जनवरी में ट्रंप के राष्ट्रपति पद संभालने के बाद से दोनों नेताओं के बीच करीबी रिश्ते रहे हैं. उन्होंने दो बार आमने-सामने मुलाकात की और आठ बार फोन पर बातचीत की.

TOPPOPULARRECENT