Monday , December 18 2017

उ कोरिया से जंग की संभावना, डोनाल्ड ट्रम्प ने रक्षा बजट 45 लाख करोड़ का रखा प्रस्ताव

वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने रक्षा बजट 700 बिलियन डॉलर (45 लाख करोड़) करने का प्रस्ताव रखा है। यह पिछले बजट से 81 बिलियन डॉलर अधिक है। यानी ट्रम्प 14% रक्षा बजट बढ़ाना चाहते हैं।

अगर सीनेट इसे मंजूरी देती है तो यह 2003 के बाद सर्वाधिक बढ़ोतरी होगी। 2001 में हुए 9/11 हमले के बाद अमेरिका ने रक्षा बजट में 26% की बढ़ोतरी की थी। खास बात यह है कि फरवरी में ट्रम्प ने रक्षा बजट में 54 अरब डॉलर बढ़ाने का प्रस्ताव रखा था। पर सनकी देश उत्तर कोरिया के हाइड्रोजन बम और बैलिस्टिक मिसाइलों के परीक्षण के बाद और ज्यादा वृद्धि के संकेत दिए हैं।

ट्रम्प सरकार ने बजट की जो रूपरेखा तैयार की है, उसके तहत विदेशी देशों को जाने वाली मदद और घरेलू कार्यक्रमों में कटौती कर यह रकम जुटाई जाएगी। पाकिस्तान को नॉन-नाटो ग्रुप के तहत मिल रही हैसियत को कम कर दिया जाएगा। बजट प्रस्ताव से जुड़े मामलों की जानकारी रखने वाले अधिकारियों का कहना है कि जिन विभागों में कटौती हो सकती है, उनमें पर्यावरण संरक्षण एजेंसी, विदेश मंत्रालय और विदेशी मदद होगी। बजट बढ़ाने पर तर्क दिया गया है कि इससे देश की सैन्य क्षमता में इजाफा होगा।

TOPPOPULARRECENT