Monday , December 11 2017

एंजेलीना जोली के साथ यौन उत्पीड़न, फ़िल्म निर्माता हार्वे वीनस्टीन हैं आरोपी

NEW YORK, NY - SEPTEMBER 14: Actress and Special Envoy to the United Nations High Commissioner for Refugees Angelina Jolie visits The United Nations on September 14, 2017 in New York City. (Photo by Michael Loccisano/Getty Images)

चर्चित अभिनेत्री एंजेलीना जोली और ग्वीनेथ पॉल्त्रोव ने हॉलीवुड के जाने-माने फ़िल्म निर्माता हार्वे वीनस्टीन पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए हैं. दोनों ने कहा कि ये घटनाएं उनके फ़िल्म इंडस्ट्री में आने के शुरुआती दिनों की हैं. अपने बयान में पॉल्त्रोव ने आरोप लगाया कि वीनस्टीन ने उन्हें अपनी फ़िल्म ‘एम्मा’ में लीड रोल के लिये चुना था. इसके बाद उन्होंने पॉल्त्रोव को होटल में बुलाया, उन्हें हाथ से छुआ और अपने बेडरूम में मालिश की बात कही.

पॉल्त्रोव ने अख़बार को बताया, मैं उस समय बच्ची थी, मुझे फ़िल्म में चुना जा चुका था, लेकिन इस घटना से मैं आवाक रह गई थी. ‘न्यूयॉर्कर’ की रिपोर्ट में कहा गया है कि वीनस्टीन की कंपनियों से जुड़ी 16 पूर्व और मौजूदा कर्मचारियों ने मैगज़ीन को बताया कि वो ‘मौके का फ़ायदा उठाकर सेक्स की पहल की गवाह रही हैं या इस बारे में सुन रखा है.’

इससे पहले भी कई अभिनेत्रियों ने वीनस्टीन पर यौन उत्पीड़न के आरोप लगाए थे. ‘द न्यू यॉर्कर’ मैगज़ीन में ये ख़बर प्रकाशित हुई थी. वीनस्टीन ने इन आरोपों से इनकार किया है. पूर्व अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल ने भी इन महिलाओं के समर्थन में बयान दिया है. उन्होंने बयान जारी कर कहा है, हार्वे वीनस्टीन को लेकर आ रही ख़बरों से हमें झटका लगा है. उन्होंने आगे आने वाली महिलाओं के साहस की सराहना की है.

पिछले हफ़्ते इस ख़बर को प्रकाशित करने वाले ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ को भेजे बयान में एजेंलीना जोली ने लिखा है, युवा उम्र में हार्वे वीनस्टीन के साथ मेरा बहुत बुरा अनुभव रहा है और यही कारण था कि मैंने फिर उनके साथ काम न करने का फैसला किया और दूसरों को भी अगाह किया.

1996 में ऑस्कर जीतने वाली अभिनेत्री मीरा सार्विनो ने भी वीनस्टीन पर संबंध बनाने के लिए दबाव देने की कोशिश के आरोप लगाए हैं. हिलेरी क्लिंटन और बराक ओबामा की पार्टी को बड़ा चंदा देने वालों में वीनस्टीन भी शामिल हैं. पिछले आम चुनावों में क्लिंटन को उन्होंने चंदा दिया था.

TOPPOPULARRECENT