Friday , September 21 2018

एंटी-धूम्रपान दवा कर सकती है समस्या पैदा

टोरंटो: एक दवा जो आमतौर पर धूम्रपान छोड़ने में मदद करने के लिए निर्धारित होती है, नए शोध के अनुसार, हृदय संबंधी घटना के विकास के जोखिम में वृद्धि हो सकती है।

जबकि वायर्निलाइन को धूम्रपान छोड़ने वाले व्यक्ति की संभावना को तीन गुना जाने के लिए जाना जाता है, जबकि दवाओं का इस्तेमाल करने वाले मरीजों में दवाओं को लेने के दौरान एक कार्डियोवस्कुलर घटना के लिए आपातकालीन विभाग की यात्रा या अस्पताल में भर्ती होने की संभावना 34 प्रतिशत अधिक थी।

हृदय संबंधी घटनाओं में हृदय का दौरा, स्ट्रोक, अतालता, अस्थिर एनजाइना और परिधीय संवहनी रोग शामिल हैं।

जिन लोगों ने पहले कार्डियोवस्कुलर घटना का अनुभव नहीं किया था, उनमें 12 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई थी।

इसके अलावा, वैरिनलाइन ने अवसाद, चिंता, मनोविकृति, मतिभ्रम, अनिद्रा और आत्म-नुकसान सहित न्यूरोसाइकायरैचरिक घटनाओं के जोखिम को भी उठाया, ऐसा निष्कर्ष में पता चला है।

टोरंटो विश्वविद्यालय में एसोसिएट प्रोफेसर, लेखक एंड्रिया एस. गेर्शन ने कहा, “धूम्रपान छोड़ने से व्यक्ति की हृदय रोग और कैंसर के विकास की संभावना बहुत कम हो जाती है और इसके कई अन्य स्वास्थ्य लाभ हैं।”

गेर्शन ने कहा, “हमारे निष्कर्षों का इस्तेमाल लोगों को सूचित नहीं करने के लिए किया जाना चाहिए कि वे वेरिनलाइन न हों इसका उपयोग लोगों को अपने खतरों और इसके लाभों के बारे में सटीक जानकारी के आधार पर वेरिनलाइन को लेने के बारे में सूचित निर्णय लेने में मदद करने के लिए किया जाना चाहिए।”

TOPPOPULARRECENT