एएमयू में ‘मुस्लिम’ शब्द को हटाओ क्योंकि यह असहज है: बीजेपी सांसद

एएमयू में ‘मुस्लिम’ शब्द को हटाओ क्योंकि यह असहज है: बीजेपी सांसद

आगरा: अलीगढ़ से भाजपा सांसद सतीश गौतम ने कहा कि अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी के नाम में ‘मुस्लिम’ शब्द बहुत से लोगों को असहज करता है और एक सदी से अधिक पुरानी विविधता का नाम बदलने के लिए बुरा विचार नहीं होगा।

अलीगर मुस्लिम विश्वविद्यालय के बारे में बात करते हुए, उन्होंने कहा कि “मुस्लिम शब्द” समाज के एक बड़े वर्ग को असहज करता है। इसे अलीगढ़ विश्वविद्यालय कहना उचित होगा। ”

हालांकि, यह पूछे जाने पर कि क्या बनारस हिंदू विश्वविद्यालय का भी नाम बदला जाना चाहिए, उन्होंने कहा कि “भारत एक हिंदू राष्ट्र है और बीएचयू से ‘हिंदू’ को हटाने का कोई मतलब नहीं है।”

टाइम्स ऑफ इंडिया से बात करते हुए, उन्होंने आगे कहा कि “विश्वविद्यालय निस्संदेह मुस्लिम समर्थक मानसिकता के साथ चलता है और यह उनके हर कार्य में दिखाई देता है। उनके पास ईद की छुट्टी है लेकिन दिवाली जैसे सबसे बड़े हिंदू त्योहार के लिए नहीं। वे मुस्लिम छात्रों को कैंपस में ‘नमाज’ की पेशकश करने की अनुमति देते हैं लेकिन वहां कोई मंदिर नहीं है। यदि वे वास्तव में धर्मनिरपेक्ष हैं, तो उनके पास एक मंदिर, एक गुरुद्वारा और चर्च भी होना चाहिए। ”

उन्होंने कहा, “केंद्र सरकार के प्रतिनिधि होने के नाते, यह मेरा कर्तव्य है कि जब भी कुछ गलत होगा, मैं बोलूंगा। मैं राष्ट्रीय हितों को नुकसान पहुंचाने वाले मुद्दों पर कभी चुप नहीं रहूंगा। मैं उस मानसिकता के खिलाफ हूं जो वहां चीजों को चलाती है और संस्थान को नहीं।”

Top Stories