एक आश्चर्यजनक फैसले में ट्रम्प ने एफबीआई के निदेशक को निलंबित किया

एक आश्चर्यजनक फैसले में ट्रम्प ने एफबीआई के निदेशक को निलंबित किया
Click for full image

राष्ट्रपति ‘डोनाल्ड ट्रम्प’ ने एफबीआई के निदेशक ‘जेम्स कोमय’ को एफबीआई के निदेशक के पद से बर्खास्त कर दिया । गौरतलब है की वे उनके चुनाव अभियान में रूस के कथित हस्तक्षेप के संबंध में जाँच कर रहे थे।

एक पत्र में, ‘ट्रंप’ ने ‘कोमय’ से कहा कि वह ब्यूरो का नेतृत्व करने में अब सक्षम नहीं हैं और इसके लिए “सार्वजनिक विश्वास और भरोसा” बहाल करना आवश्यक है।

ट्रम्प ने पत्र में कहा,” आप को इस पद से तुरंत निलंबित किया जाता है”।

यह कदम तब आया है जब कुछ दिनों पहले ‘कोमय’ ने कैपिटल हिल को दवा किया की था सम्भावना है की रूस ने अमेरिका के चुनावो मे दखल दिया हो और ट्रम्प के अभियान मे मदद की हो।

पत्र में, ‘ट्रम्प’ ने स्वीकार किया कि ‘कोमय’ ने उन्हें “तीन अलग-अलग मौकों पर” बताया था कि वह जांच के दायरे मे नहीं है। “मैं फिर भी न्याय विभाग के फैसले से सहमत हूं, कि आप प्रभावी ढंग से ब्यूरो का नेतृत्व करने में सक्षम नहीं हैं,” उन्होंने कहा।

व्हाइट हाउस ने कहा कि एफबीआई के नए निदेशक की खोज तुरंत शुरू हो जाएगी।

प्रेस सचिव ‘सीन स्पिसर’ ने संवाददाताओं से कहा: “राष्ट्रपति ने अटॉर्नी जनरल (जेफ सत्र) और डिप्टी अटॉर्नी जनरल (रॉड रोसेस्टेन) की एफबीआई निदेशक की बर्खास्तगी की सिफारिश को भी मद्देनज़र रखा है ।

‘कोमय’ ने 2016 के राष्ट्रपति चुनावों के दौरान ‘हिलेरी क्लिंटन’ के ई-मेल उपयोग की जांच का खुलासा कर एक विवाद शुरू कर दिया था जिसके कारण डेमोक्रेट ने दावा किया था ‘हिलेरी क्लिंटन’ के राष्ट्रपति बनने की संभावनाओं को नुकसान पहुंचा था।

Top Stories