Sunday , April 22 2018

एक आहार पर मत जाएं, इस सर्दी के मौसम में सही आहार का चुनाव करें

आपके वजन में अतिरिक्त वजन जोड़ने के लिए सर्दी का मौसम बदनाम हैं। जॉन्स हॉपकिंस यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए शोध के मुताबिक, लोगों को सर्दियों के महीनों में औसत से पांच से सात पौंड वेट गेन होते हैं। यद्यपि इन ठंड के महीनों के दौरान लोगों ने ज्यादा खाना लेने पर मजबूर होने का दोषी ठहराते हैं, जो वजन का कारण बनता है, लेकिन वास्तविक सच्चाई यह नहीं है। जब हम सही भोजन करने की बात करते हैं तो हम में से बहुत से बच्चों की तरह एक नौसिखिया होते हैं, यह समय है हम विभिन्न खाद्य पदार्थों का सेवन करने का जो न केवल हमारी भूख को कम करते हैं बल्कि हमें स्वस्थ और प्रतिरक्षा भी रखते हैं

सर्दियां अपनी बाहें फैलाये हुए है। और हर साल की तरह यह साल फिर से हमें गर्म रहने के लिए,पता होना चाहिए कि हमें क्या करना है। इन स्वस्थ विकल्प को देखें

नट्स

गरीबों के बादाम मूँगफली विटामिन ई और एंटीऑक्सिडेंट का एक स्रोत है। काजू, बादाम, अखरोट और पिस्ता जैसे अन्य नट्स से हमें इस सीजन के दौरान ऊर्जावान बनाए रखने में मदद करता है। कार्डियाक रोगियों को कम से कम एक अखरोट और 2-3 बादाम एक दिन की सिफारिश की जाती है।

पत्तीदार शाक भाजी

खुशबूदार ‘पुदीना की चटनी’ और पत्तेदार सब्जियां सर्दियों में होती हैं इसमें समृद्ध एंटीऑक्सिडेंट हैं। पालक में कैल्शियम, पोटेशियम, फास्फोरस, फाइबर और लौह प्रदान करने के लिए जाना जाता है। मेथी, धनियां, पत्तेदार सब्जियों में फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता हैं। अन्य सब्जियां जैसे फूलगोभी, गोभी, टमाटर ठंड और फ्लू से लड़ने में मदद करते हैं।

तिल के बीज

आम तौर पर तिल के नाम से जाना जाता है, सर्दियों के दौरान हमें गर्म रखने में तिल के बीज बड़ी भूमिका निभाते हैं। यह मैग्नीशियम, लोहा, मैंगनीज और तांबे जैसी खनिजों का एक अच्छा स्रोत है। ये बीज आहार फाइबर, विटामिन सी, मैंगनीज, तांबे और पोटेशियम में त्वचा को भी मदद करते हैं, जिससे यह बहुत पोषक भोजन बनाते हैं।

जड़ें

गाजर, आलू, मीठे आलू, मूली, अदरक, लहसुन, प्याज और बीट्रोट, यह सर्दियों के लिए सही हैं। रूट्स गर्मी प्रदान करते हैं, आहार फाइबर, विटामिन सी, मैंगनीज, तांबे और पोटेशियम में बेहद पोषक और उच्च तत्व होते हैं। भले ही बीट में चीनी उच्च मात्रा में पाया जाता है, वे कैलोरी में बहुत कम हैं। आलू को विटामिन ए में समृद्ध माना जाता है। सलाद, सूप और करी बनाने के अलावा, इन जड़ों को या तो पके हुए या उबला हुआ, ग्रील्ड या भुना हुआ सेवन किया जा सकता है।

सूप

सूप अच्छा कॉकटेल नाश्ते हैं सूप का एक कटोरा, (दाल-पाल, धनिया-अदरक-नींबू, पालक, टमाटर या मिक्स सब्जी का सूप) आपको आवश्यक पोषक तत्वों की सही मात्रा प्रदान करता है। सूप में मक्खन से भरा एक चम्मच जोड़ें जो आपको गर्म और खुश रखने में मदद करेगा।

फल

हालांकि ग्रीष्मकाल की तुलना में आपके पास सर्दियों में फलों का सीमित पसंद है, फिर भी आप सर्दियों में पाया जाने वाला फल इन सर्दियों के फल का भरपूर आनंद ले सकते हैं और संतरे, अंगूर और अनानास उच्च तंतुओं, पोटेशियम, विटामिन सी, अनार का एक अच्छा स्रोत हैं, जबकि लोहे के साथ विटामिन ए और विटामिन सी दोनों में भी समृद्ध है। भारतीय हौसेबेरी, आमला लोहा और विटामिन सी, फाइबर, प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम में समृद्ध है और कहा जाता है कि कई संक्रमणों का इलाज किया जाता है।

गुड़

गुड़ का एक टुकड़ा संक्रमण जैसे खांसी, अपच या यहां तक ​​कि माइग्रेन भी हो, तो गुड़ को एक निश्चित इलाज माना जाता है। गुड़ में रक्तचाप को नियंत्रित करने और अधिकतम पोषण प्रदान करने में भी मदद मिलती है क्योंकि इसमें खनिज, फास्फोरस, लोहा, पोटेशियम, मैग्नीशियम और विभिन्न विटामिन शामिल हैं।

पेय

हर्बल चाय के कप के साथ गर्म कॉफी का आकर्षक कप, हर्बल चाय के रूप में, आपकी प्रतिरक्षा को न केवल बढ़ावा देगा बल्कि सर्दियों के दौरान भी आपको हाइड्रेटेड बनाए रखेगा। इसके अलावा, हल्दी के एक चुटकी के साथ गर्म दूध एक पसंदीदा पेय है।

अनाज

सर्दियों के लिए बाजरा, ज्वार और मक्का (मक्का) जैसे बाजरा अच्छे हैं। ये न केवल शरीर को गर्मी प्रदान करते हैं, बल्कि कार्बोहाइड्रेट, लोहा, फाइबर, प्रोटीन और विटामिन में भी समृद्ध हैं। बहुत स्वादिष्ट मक्का की रोटी और सरसों का साग या अपने घी और गुड़ (गुड़) के साथ बाजरी की रोटी का आनंद लें।

पानी

आखिरकार, जल गर्मियों में सबसे अच्छी दवा है क्योंकि यह हमारे शरीर से जहरीले कचरे को दूर करने और कोशिकाओं के बाहर और बाहर खनिजों का स्थानांतरण करने में मदद करता है।

इसके अतिरिक्त, जंक और बासी भोजन से बचें जितना संभव हो अवसाद और अपने आप को खुश, सक्रिय और ऊर्जावान बनायें। हैप्पी विंटर्स!

TOPPOPULARRECENT