एक दिन केवल पैदल चलने वालों के लिए

एक दिन केवल पैदल चलने वालों के लिए
Click for full image

पेरिस:फ्रेंच अधिकारियों से राजधानी पेरिस के प्रसिद्ध राजमार्ग शानज़े लीज़े यातायात के लिए एक दिन बंद करने के कदम का पैदल चलने वालों ने भरपूर फायदा उठाया। हजारों लोगों की एक भावुक भीड़ ने आठ पहलू राजमार्ग पर दुकानों और कैफे के सामने चहलकदमी की। आम तौर पर इस क्षेत्र में वाहनों, ट्रकों और मोटरसाईकलों की भीड़ के कारण पैदल चलने वालों के लिए जगह नहीं होती।

पेरिस में कार फ्री डे यानी वाहनों के बिना दिन का आयोजन हर महीने की पहली रविवार को किया जा रहा है। इस परियोजना की शुरुआत पेरिस की मेयर एनी हीडालगो किया जिसका उद्देश्य बढ़ती वायु प्रदूषण में कमी लाना है। केवल राह मछुआरों के उस दिन के बारे में कहा जा रहा है कि यह अनुभव बेहद सफल रहा और शहर के निवासियों और पर्यटकों मेहराब जीत की ओर जाने वाली इस दो किलोमीटर लंबे राजमार्ग पर टहलने से खूब आनंद उठाया।

फ्रांस के प्रधानमंत्री मैनुअल विलिस और मेयर एनी हीडालगो भी इस अवसर पर मौजूद थे। इस प्रसिद्ध राजमार्ग पर सड़क परफ़ामरज़ भी अपनी कला का प्रदर्शन किया जिसे बड़ी संख्या में वहाँ पैदल आने वाले लोगों ने देखा। गौरतलब है कि इस पहले पेरिस प्रशासन वायु प्रदूषण को कम करने के लिए कई कदम उठा चुकी है जिनमें किराये की साइकिल, साइकिल के लिए मार्ग और इलेक्ट्रिक वाहनों की यात्रा शामिल है।

Top Stories