Friday , December 15 2017

एक बार फिर म्यांमार में मुस्लिम विरोधी दंगों की आशंका, मुस्लिम भयभीत

बागो: विशेषज्ञों के अनुसार पूर्व म्यांमार में स्थानीय मुस्लिम आबादी के खिलाफ हिंसक घटनाओं में पुनः उत्पन्न हो सकते हैं। सुरक्षा अधिकारियों के अनुसार इस क्षेत्र में एक उग्र भीड़ ने एक मस्जिद को नष्ट कर दिया है।

म्यांमार के पूर्व क्षेत्र के एक गांव में बौद्धों ने स्थानीय मुस्लिम आबादी के खिलाफ अपमानजनक में आकर एक मस्जिद को नष्ट कर दिया है। स्थानीय प्रशासन ने पुलिस के अतिरिक्त बल प्रभावित गांव में तैनात कर दिए हैं। गांव के अंदर और बाहर गंभीर तनाव का माहौल कायम है।

गांव में तनाव से इस सप्ताह के दौरान यहां दो पड़ोसियों में होने वाली बातचीत से फूट पैदा हुई। एक मुसलमान परिवार अपना धार्मिक स्कूल स्थापित करने की इच्छा रखता था और उसके पड़ोसी ने इस पर आपत्ति की थी। इस बात पर दो सौ बौद्धों ने गांव के मुस्लिम क्षेत्र में शोर शराबे के अलावा तोड़फोड़ भी की। यह गांव म्यांमार के बागो प्रांत में स्थित है।

स्थानीय पुलिस प्रमुख ऊन लोन ने समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि शनिवार भी गांव में तनाव कायम रही और स्थिति को काबू में रखने के लिए कम से कम एक सौ पुलिस अधिकारी समूहों के रूप में गश्त जारी रखे हुए हैं । लोन के अनुसार शुक्रवार और शनिवार की मध्य रात्रि को पचास अधिकारी निगरानी प्रक्रिया जारी रखे हुए थे। इस दंगे के दौरान मस्जिद नष्ट करने के संदेह में अब तक किसी एक व्यक्ति को भी अब तक गिरफ्तार नहीं किया गया है।

दूसरी ओर गांव की मस्जिद के सचिव वन श्वे ने टेलीफोन पर समाचार एजेंसी एएफपी को बताया कि सभी मुसलमान परिवारों को अपनी जान बचाने की चिंता है और सभी ऐसी सोच रखते हैं कि किसी सुरक्षित स्थान की ओर चले जाना चाहिए। मुस्लिम आबादी का प्रतिनिधित्व करने वाले वन श्वे के अनुसार सभी लोग आतंक में रह रहे हैं और अभी कोई सुरक्षित नहीं दिख रहा।

TOPPOPULARRECENT