Sunday , November 19 2017
Home / Bihar News / एक लाख असातिज़ा को अब तक नहीं मिल सका है तंख्वाह

एक लाख असातिज़ा को अब तक नहीं मिल सका है तंख्वाह

पटना : रियासत के एक लाख मूआहिदे के असातिज़ा को अब तक तंख्वाह नहीं मिल सका है। कहीं असातिज़ा अपना तंख्वाह तसदीक़ नहीं करा पाये हैं, तो कहीं ब्लॉक व जिला सतह पर ही देरी हो रही है। मूआहिदे के असातिज़ा को तंख्वाह अदायगी तो तमाम जिलों में शुरू हो गया है, लेकिन कहीं जुलाई, तो कहीं अगस्त तक का तंख्वाह अदायगी हुआ है। अब तक तमाम जिलों में असातिज़ा को सितंबर महीने तक के तंख्वाह की अदायगी नहीं हो सका है।

अब तक महज़ 50-75 फीसद असातिज़ा को तंख्वाह मिल सका है। 25 फीसद असातिज़ा को अभी भी तंख्वाह नहीं मिला है। रियासत में प्राइमरी, मिडिल व प्लस टू स्कूलों के करीब 4.10 लाख मुआहिदे के असातिज़ा हैं। इसमें करीब तीन लाख से कुछ ज्यादा असातिज़ा हैं उन्हें तंख्वाह की अदायगी हुआ है, जबकि एक लाख असातिज़ा को जुलाई महीने से ही तंख्वाह नहीं मिल सका है। इसके तंख्वाह तसदीक़ की ही कार्रवाई चल रही है। हालांकि तालीम महकमा का दावा है कि 90 फीसद असातिज़ा के लिए तंख्वाह की अदायगी हो चुका है, लेकिन जिलों से मिली जानकारी के मुताबकी ज़्यादा से ज़्यादा 70 फीसद असातिज़ा को ही रकम मिल सकी है।

तमाम जिलों में मुआहिदे के असातिज़ा को तंख्वाह की अदायगी हो रहा है। 90-95 फीसद असातिज़ा को तंख्वाह दे दिया गया है। जो कुछ बच गये हैं, उनका तंख्वाह तसदीक़ कर दी जा रही है। कुछ जगहों पर पहले की जो रुके रकम थी उस मद में उसे खर्च कर दिया गया, जिसकी वजह से तीन महीने का बकाया नहीं दिया जा सका है.
अमित कुमार, तर्जुमान, तालीम महकमा

TOPPOPULARRECENT