एचइसी में 6386 करोड़ से तैयार होगी स्मार्ट सिटी

एचइसी में 6386 करोड़ से तैयार होगी स्मार्ट सिटी
Click for full image

रांची : स्मार्ट सिटी के तहत एचइसी के 341 एकड़ जमीन पर स्मार्ट जोन बनाया जायेगा। रियसती हुकूमत ने एचइसी के इस जमीन को रांची मुंकीपल कॉर्पोरेशन को ट्रांसफर करने की इजाजत दे दी है। स्मार्ट सिटी के लिए इस जमीन का कैसे बेहतर इस्तेमाल हो, इसके लिए रांची मुंसिपल कॉर्पोरेशन की तरफ से इस जमीन का मास्टर प्लान बनाया गया है। कॉर्पोरेशन अब इस मंसूबा को 15 दिसंबर से पहले मरकज़ी हुकूमत के सामने रखेगा।

क्या-क्या होगा स्मार्ट जोन में

इस 341 एकड़ जमीन में सबसे ज़्यादा जोर एजुकेशन आैर स्किल डेवलपमेंट पर दिया गया है। इसके लिए 139 एकड़ जमीन महफूज़ रखी गयी है। सड़क व टेलीकॉम के लिए 51 एकड़, रिहायशी इलाक़े के लिए 48 एकड़, मिकस्ड यूज के लिए 35 एकड़, बिजनेस इलाक़े के लिए 12 एकड़ जमीन महफूज़ रखी गयी है।

इसके अलावा इस जमीन पर टेक्निकल कॉलेज, मैनेजमेंट कॉलेज, नर्सिंग व मेडिकल कॉलेज समेत दो बड़े स्कूल खोले जाने की मंसूबा है। इस पूरे जाेन में रेन वाटर हारवेस्टिंग, सिवरेज-ड्रेनेज समेत आर्टिफिशियल तालाब बनाये जायेंगे। पोलुशन न हो, इसके लिए यहां इलेक्ट्रिक रिक्शा से लेकर इलेक्ट्रिक बस तक चलाये जाने की मंसूबा है।

स्मार्ट सिटी प्लान को ज़मीन पर उतारे जाने के मुतल्लिक़ शहर कमिश्नर ने कहा कि इस मंसूबा के तहत 1038 करोड़ की रकम मरकज़ी हुकूमत व झारखंड सरकार दस्तयाब करायेगी। वहीं इस जमीन की लीज के एवज में मुंसिपल कॉर्पोरेशन को 1538 करोड़ की रकम हासिल होगी। मंसूबा को ज़मीन पर उतारे जाने को लेकर प्राइवेट सेक्टर से हमें 5160 करोड़ की रकम मिलेगी। इस तरह से इस मंसूबा को ज़मीन पर उतारने के बाद भी कॉर्पोरेशन के पास 1400 करोड़ से ज़्यादा की रकम बचेगी।

Top Stories