Thursday , December 14 2017

एनडीटीवी के बाद दो और चैनलों पर चला मोदी सरकार का डंडा

फोटो: जनसत्ता

दिल्ली : एनडीटीवी इंडिया के बाद मोदी सरकार का डंडा दो और चैनलों पर चला है. बताया जा रहा है सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की समिति की सिफारिशों के बाद मोदी सरकार ने असम के क्षेत्रीय चैनल ‘न्यूज टाइम असम’ को एक दिन के लिए और केयर वर्ल्ड चैनल को 7 दिन के लिए ऑफ एयर करने का आदेश दिया है. सूचना के मुताबिक असम के समाचार चैनल को एक दिन के लिए प्रसारण बंद करने का आदेश दिया है. समिति ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि चैनल ‘न्यूज टाइम असम’ ने एक से अधिक बार ‘प्रोग्रामिंग दिशा-निर्देशों’ का उल्लंघन किया. समिति के मुतबिक चैनल ने प्रसारण के दिशा-निर्देशों का उल्लंघन करते हुए एक कार्यक्रम के प्रसारण के दौरान एक नाबालिग लड़की की पहचान को उजागर किया, जिसका उसके मालिक द्वारा घरेलू सेवक के रहने के दौरान बर्बर शोषण किया गया.

समिति के अनुसार चैनल ने प्रसारित दृश्यों में बच्ची की निजता और गरिमा का हनन किया, जिसके बाद चैनल को अक्तूबर 2013 में मंत्रालय की ओर से कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया था. वहीं, केयर वर्ल्ड चैनल को सात दिन के लिए बैन किया गया है. इस मामले में समिति ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि इस चैनल ने प्रसारण के दौरान आपत्तिजनक कार्यक्रम दिखाया था.

गौरतलब है कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय की समिति ने हिंदी समाचार चैनल एनडीटीवी इंडिया को पठानकोट हमले के कवरेज के मामले में दिशा-निर्देशों के उलंघन का दोषी मानते हुए चैनल को 8-9 नवंबर की आधी रात से 9-10 नवंबर की आधी रात तक प्रसारण बंद करने का नोटिस जारी किया है. वहीं, सरकार के इस फैसले का समाचार चैनल एनडीटीवी इंडिया ने विरोध करते हुए आदेश को इमरजेंसी जैसा बताया है.

TOPPOPULARRECENT