Thursday , December 14 2017

एम्स के एस सी , एस टी , ओ बी सी डॉक्टर्स से इम्तियाज़ी सुलूक

लोक सभा में मुख़्तलिफ़ पार्टी अरकान ने कहा कि एम्स दीगर (दूसरे) हास्पिटल्स के एस सी, एस टी और ओ बी सी(अनुसुचित जाति व जनजाती)डॉक्टर्स के साथ इम्तियाज़ी (खाश)सुलूक किया जा रहा है जिस की वजह से कई डॉक्टर्स ख़ुदकुशी ( आत्म हत्या) पर मजबूर हो

लोक सभा में मुख़्तलिफ़ पार्टी अरकान ने कहा कि एम्स दीगर (दूसरे) हास्पिटल्स के एस सी, एस टी और ओ बी सी(अनुसुचित जाति व जनजाती)डॉक्टर्स के साथ इम्तियाज़ी (खाश)सुलूक किया जा रहा है जिस की वजह से कई डॉक्टर्स ख़ुदकुशी ( आत्म हत्या) पर मजबूर हो रहे हैं। वक़फ़े सिफ़र के दौरान सांगी लाल मंडल (जे डी यू) ने इस मौज़ू (विषय) को उठाते हुए कहा कि एस सी, एस टी और ओ बी सी तब्क़ात ( जाती) को रिज़र्वेशन का मुआमला एम्स में तनाज़ा ( झगड़ा) का शिकार बन गया है।

उन्होंने कहा कि इन तब्क़ात ( जाती) के लिए रिज़र्वेशन के बावजूद पीछे के रास्ते से तक़र्रुत (Appoint) किए जा रहे हैं। उन्होंने इल्ज़ाम आइद ( आरोप लगाना) किया कि एस सी, एस टी, ओ बी सी तब्क़ात ( जाती) से ताल्लुक़ रखने वाले डॉक्टर्स को ग़िज़ा की फ़राहमी के मुआमले ( मामलों) में भी इम्तियाज़ी ( खास) सुलूक से गुज़रना पड़ रहा है।

इस मरहला ( मौके) पर उन की कांग्रेस के रुकन ( सदस्य) लोक सभा एल पुनिया ने ताईद की। उन्होंने एम्स और दीगर ( अन्य/दूसरे) दवाख़ानों में डॉक्टर्स के साथ इस तरह के अमल ( काम) को शर्मनाक बताया और कहा कि इस मुआमले( मामले) की तहक़ीक़ात की जानी चाहीए।

उन्होंने कहा कि इस तरह का इम्तियाज़ी ( खास) सुलूक (व्यवहार)ना सिर्फ एम्स बल्कि दीगर (दूसरे) दवाख़ानों जैसे छत्रपति शाह हूजी महाराज मेडीकल यूनीवर्सिटी, उत्तर प्रदेश में भी जारी है जहां 26 एस सी तलबा में से 24 तलबा (छात्रों) को क़सदन फ़ेल कर दिया गया है।

दारा सिंह चौहान (पी एस पी) ने इस मौक़ा पर पूनिया और मंडल की ताईद की। उन्होंने इल्ज़ाम आइद ( आरोप लगाना) किया कि एस सी, एस टी और तलबा के साथ एक साज़िश रची जारी है। इन तलबा को उम्दन प्रैक्टीकल इम्तेहानात ( प्रायोगिक परीक्षा) में फ़ेल कर दिया जा रहा है।

TOPPOPULARRECENT